Aarogya Setu App / जानिए कैसे आरोग्य सेतु ऐप से अपना डाटा डिलीट कर सकते हैं

Zoom News : Jul 09, 2020, 01:49 PM

कोरोना वायरस (COVID-19) को ट्रैक करने के लिए बनाए गए भारत सरकार (Indian government) के ऐप आरोग्य सेतु (Aarogya Setu) से अब इसके यूजर्स अपने अकाउंट के साथ-साथ अपना पूरा डाटा भी आसानी से डिलीट कर सकेंगे। आरोग्य सेतु में अब एक नया अपडेट "delete your data" जोड़ा गया है। ये नए फीचर अभी केवल एंड्रॅायड यूजर्स (android users) के लिए ही उपलब्ध हैं और आईओएस (IOS) यूजर्स को भी यह जल्द उपलब्ध होंगे। आरोग्य सेतु के लिए नया अपडेट जारी कर दिया गया है, जो अब प्ले और ऐप स्टोर पर उपलब्ध है।


ये हैं नए फीचर्स

आरोग्य सेतु के डेवलपर्स ने हाल में इसमें एक नया फीचर भी जोड़ा है, जिससे आप अपने ब्लुटुथ कांटैक्ट के आधार पर जोखिम स्तर का आसानी से आकलन कर सकते हैं। इसके अलावा अगर नए फीचर की बात करें तो ये प्राइवेसी के लिहाज से पहले की तुलना में बेहतर माना जा रहा है। ऐप अपडेट होने के बाद अब यूजर्स अपना अकाउंट के साथ-साथ पूरा डिटेल्स भी आरोग्य सेतु से डिलीट कर सकेंगे।

ऐसे डिलीट करें ऐप


आरोग्य सेतु ऐप के लेटेस्ट अपडेट से आप अपने ऐप को आसानी से स्थायी तौर पर डिलीट कर सकते हैं। ऐप को डिलीट करने के लिए आपको सेटिंग्स में जाकर ‘Delete my Account’ का ऑप्शन चुनना होगा। इस ऑप्शन को चुनने से यूजर्स का अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट हो जाएगा और ऐप का सारा डेटा भी मिट जाएगा। यह ऑप्शन एंड्रॉयड पर उपलब्ध है, जबकि iOS यूजर्स को यह फीचर delete_account_title के तौर पर मिलेगा। प्राइवेसी से जुड़ी चिंताओं को देखते हुए ऐप ने यह भी जानकारी दी है कि अकाउंट को स्थायी तौर पर डिलीट कर देने के बाद यूजर का डेटा सरकारी सर्वर से 30 दिन के बाद अपनेआप हमेशा के लिए डिलीट हो जाएगा।
 
क्या है आरोग्य सेतु?

यह ऐप लोगों को उनके आसपास कोरोना संक्रमित के बारे में जानकारी देती है। यह ऐप कोरोना को नियंत्रित करने और उसकी जानकारी सामान्य लोगों तक पहुंचाने के लिए बनाया गया है। यह खास ऐप आसपास मौजूद कोरोना पॉजिटिव लोगों के बारे में पता लगाने में भी मदद करता है। डाउनलोड किए जाने के बाद यह ऐप पूछता है कि क्या आपको खांसी, बुखार या सांस लेने में परेशानी आदि है। यदि आपको ऐसी कोई समस्या नहीं है, तो आप ग्रीन जोन में रहेंगे। यह ऐप ब्लू टूथ और लोकेशन को ऑन रखने को कहता है। जब भी आप किसी भीड़ भाड़ वाले स्थान पर जाते हैं। यह ऐप ब्लू टूथ से आस पास के मोबाइल से संदेश लेता देता रहता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER