Bawal on Ram Navami / रामनवमी पर JNU में बवाल, नॉन-वेज को लेकर भिड़े ABVP और लेफ्ट के छात्र

Zoom News : Apr 10, 2022, 10:06 PM
Bawal on Ram Navami | जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में रामनवमी के दिन बड़ा बवाल हो गया। कैंपस में रविवार को वामपंथी छात्रों (लेफ्ट) और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के छात्र आपस में भिड़ गए। लेफ्ट विंग के छात्रों ने एबीवीपी कार्यकर्ताओं पर नॉन-वेज फूड खाने से रोकने का आरोप लगाया है तो वहीं, एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने लेफ्ट विंग के छात्रों पर हॉस्टल में पूजा करने से रोकने का आरोप लगाया है।

जानकारी के मुताबिक जेएनयू के कावेरी हास्टल में पूर्व छात्रों के द्वारा रामनवमी की पूजा की जा रही थी। वहीं वामपंथी विचार धारा से जुड़े छात्र संगठन पूजा नहीं होने देना चाह रहे थे। हालांकि पूजा शांति से हो गई। वहीं, पूजा नहीं रोक पाने पर वामपंथी छात्र संगठनों ने नॉन वेज खाने से रोकने का मुद्दा उठाया। बताया जा रहा है कि कावेरी हॉस्टल के मेनू में नॉन वेज और वेज दोनों शामिल है। एबीवीपी के कार्यकर्ता रविवार को नॉन वेज खाने बनाने और खाने से रोक रहे थे। इसी बीच एबीवीपी कार्यकर्ताओं और लेफ्ट विंग के छात्रों में धक्का-मुक्की हो गई जिसमें कुछ लोग घायल हो गए।

क्या है लेफ्ट के छात्रों का आरोप

लेफ्ट के छात्रों ने कहा कि एबीवीपी कार्यकर्ता अपनी नफरत की राजनीति और विभाजनकारी एजेंडे को लेकर कावेरी हॉस्टल में हिंसक माहौल बना दिया है। वे मेस कमेटी को रात के खाने के मेनू को बदलने के लिए मजबूर कर रहे हैं और मेस से जुड़े लोगों के साथ लेफ्ट विंग के छात्रों पर हमला कर रहे है। मेनू में शाकाहारी और मांसाहारी दोनों तरह का खाना हैं। छात्र अपनी पसंद के मुताबिक कोई भी खाना ले सकते हैं, लेकिन एबीवीपी के कार्यकर्ताओं ने हंगामा कर दिया। उन लोगों ने साथ ही मेस के कर्मचारियों के साथ मारपीट भी की।

लेफ्ट ने बेवजह का हंगामा करने की कोशिश की: एबीवीपी

इस मामले में एबीवीपी ने कहा कि आज रामनवमी के मौके पर पूजा और हवन का प्रोग्राम रखा गया था। जिसमें काफी बड़ी संख्या में जेएनयू के स्टूडेंट्स आए थे। वहीं लेफ्ट के छात्र आए और पूजा को रोकने की कोशिश की और इसमें व्यवधान डाला। इसके अलावा भोजन के अधिकार को लेकर बेवजह का हंगामा करने की कोशिश की। वामपंथी मुसलमानों और हिंदुओं के बीच असमानता और जातीय सफाई पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं, जो शांति से अपने-अपने त्योहार मना रहे हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER