देश / रैपिड ऐंटीजन टेस्ट का इस्तेमाल कर कोविड-19 की घर पर टेस्टिंग के लिए जारी हुई एडवाइज़री

Zoom News : May 20, 2021, 07:48 AM
नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस से मचे हाहाकार के बीच भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) ने कोविड-19 के टेस्ट के लिए घर-आधारित परीक्षण किट को मंजूरी दी है। घर पर कोरोना की जांच रैपिड एंटीजन टेस्टिंग किट के जिए की जाएगी। टेस्टिंग किट को लेकर आईसीएमआर ने कहा कि इसका उपयोग केवल सिम्टोमेटिक रोगियों की टेस्टिंग के लिए की जाएगी।

इसके साथ-साथ आईसीएमआर ने होम टेस्टिंग को लेकर एक एडवाइजरी भी जारी की है। अपनी एडवाइजरी में आईसीएमआर ने कहा है कि इस टेस्ट में जो लोग पॉजिटिव पाए जाएं, उन्हें सच में संक्रमित मान लिया जाए। दोबारा उनको टेस्ट कराने की जरुरत नहीं है। आईसीएमआर ने आगे यह भी कहा कि इस टेस्ट में जिसकी कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आए उनकी आरटी-पीसीआर जांच जरूर करवाई जाए। 

होम टेस्टिंग के लिए एडवाइजरी जारी करते हुए आईसीएमआर ने कहा है कि इस किट का इस्तेमाल तभी किया जाए जब आपमें कोरोना का लक्षण दिखाई दे या फिर आप किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए हों। आईसीएमआर ने कहा कि अगर टेस्ट में सिम्टोमैटिक लोग निगेटिव पाए जाएं तो उनकी आरटी-पीसीआर जांच जरूर करवाई जाए। ऐसा इसलिए क्योंकि, कभी-कभी संक्रमण मामूली होने पर रैपिड एंटीजन टेस्ट कुछ पॉजिटिव को ट्रेस नहीं कर पाने की आशंका रहती है।

आईसीएमआर ने अपनी एडवाइजरी में यह भी बताया है कि होम टेस्टिंग के लिए आपको कौन सा किट इस्तेमाल करना है। आईसीएमआर ने बताया कि फिलहाल माइ लैब डिस्कवरी सॉल्यूशन की ओर से तैयार की गई CoviSelfTM का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको बता दें कि पहले से भी कोरोना वायरस की जांच के लिए एंटीजन टेस्ट होते रहे हैं लेकिन उसके लिए अलग किट का इस्तेमाल होता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER