देश / 56 साल बाद, आज देश के प्रधानमंत्री अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कार्यक्रम को करेंगे संबोधित

Zoom News : Dec 22, 2020, 08:04 AM
Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के शताब्दी वर्ष समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करने वाले हैं। उसका पता ऑनलाइन होगा। पीएम मोदी के साथ केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक भी इस समारोह में शामिल होंगे। यह कार्यक्रम विशेष है क्योंकि यह 56 साल बाद होने जा रहा है जब देश के प्रधानमंत्री एएमयू के कार्यक्रम को संबोधित करेंगे।

बता दें कि इससे पहले साल 1964 में तत्कालीन प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री एएमयू गए थे। लाल बहादुर शास्त्री ने AMU के दीक्षांत समारोह को संबोधित किया। एएमयू प्रशासन ने प्रधानमंत्री मोदी के संबोधन के मद्देनजर अपनी पूरी तैयारी कर ली है। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) के आधिकारिक बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी इस ऐतिहासिक अवसर के उपलक्ष्य में एक विशेष डाक टिकट जारी किया जाएगा।


यह कार्यक्रम की रूपरेखा है

विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार, यह कार्यक्रम मंगलवार को सुबह 10 बजे कुरान ख्वानी से शुरू होगा। जिसके बाद कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर औपचारिक परिचय देंगे। इसके बाद, सर सैयद अकादमी के निदेशक अली मोहम्मद नकवी विश्वविद्यालय की 100 साल की उपलब्धियों को सामने रखेंगे।

उनके बाद एएमयू महिला कॉलेज की प्रिंसिपल प्रोफेसर नईमा खातून महिला शिक्षा में एएमयू के योगदान के बारे में बात करेंगी। इस क्रम में विश्वविद्यालय के कुलाधिपति सैयदना मुफदालल सैफुद्दीन अपने विचार व्यक्त करेंगे। इसके बाद केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक समारोह को संबोधित करेंगे। शिक्षा मंत्री के बाद, प्रधान मंत्री मोदी एएमयू के 100 वर्षों के अवसर पर एक डाक टिकट जारी करेंगे और फिर कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। कार्यक्रम का समापन एएमयू तराना के साथ होगा।

पीएम मोदी की ओर से विश्वविद्यालय का निमंत्रण स्वीकार करने के बाद वीसी ने उनका आभार व्यक्त किया। उस समय एएमयू के कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने कहा था कि अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) समुदाय विश्वविद्यालय के समारोहों में भाग लेने के लिए उनकी स्वीकृति के लिए आभारी है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER