मंनोरजन / लंबे इंतजार के बाद कल खुलेगे पूरे देश में सिनेमाहॉल, राज्यो ने जारी किये दिशा-निर्देश, 6 फीट रहना होगा...

Zoom News : Oct 14, 2020, 09:19 AM
Delhi: केंद्र सरकार ने 15 अक्टूबर से सिनेमा हॉल खोलने की अनुमति दे दी है। इसके साथ ही सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने सिनेमाहोल जाने के लिए विशेष दिशानिर्देश भी जारी किए हैं। अब उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने राज्य के सिनेमाघरों के लिए अलग से दिशा-निर्देश जारी किए हैं। राज्य सरकार द्वारा जारी इन दिशानिर्देशों के अनुसार, गुरुवार 15 अक्टूबर से सभी सिनेमाघरों, सिनेमाघरों और मल्टीप्लेक्सों को 50% की क्षमता के साथ खोला जाएगा। इसका मतलब यह है कि पहले दर्शकों की क्षमता आधी थी।

6 फीट की दूरी अन‍िवार्य 

मुख्य सचिव आरके तिवारी ने कहा कि सिनेमाघरों, सिनेमाघरों और मल्टीप्लेक्स को कंटेनर जोन के बाहर खोला जाएगा। सिनेमा हॉल और प्रतीक्षा क्षेत्रों के सामान्य क्षेत्रों में, प्रत्येक व्यक्ति को कम से कम 6 फीट की दूरी बनाए रखना होगा। संपर्क रहित सैनिटाइजर का प्रबंधन करना आवश्यक है। ऑडिटोरियम में प्रवेश करने से पहले प्रत्येक व्यक्ति के लिए थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। केवल जिनके पास कोई लक्षण नहीं है उन्हें अंदर जाने की अनुमति होगी।

50 प्रतिशत क्षमता बनाए रखने के लिए, सीटों को टेप के साथ क्रॉस किया जाएगा, जिस पर बैठने की अनुमति नहीं होगी। उन सीटों की जानकारी बुकिंग विंडो में ही प्रदर्शित की जानी चाहिए। ग्राहक का फोन नंबर लिया जाएगा।

हर शो के बाद होगी स्क्रीन की सफाई   

शो के अंतराल के बाद, यह सुनिश्चित करने के प्रयास किए जाने चाहिए कि शौचालय में भीड़ न हो। पर्याप्त भोजन काउंटर बनाया जाना चाहिए। हीटर के अंदर का तापमान 24 से 30 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए और क्रॉस वेंटिलेशन की सुविधा होनी चाहिए। लोगों को सीमित क्षमता में लिफ्ट में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी। हर शो के बाद स्क्रीन को साफ किया जाएगा।

प्रोटोकॉल की अवमानना करने पर लिया जाएगा एक्शन 

केंद्र और राज्य सरकार द्वारा निर्धारित COVID-19 प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया जाना चाहिए। यदि दिशानिर्देशों का पालन नहीं किया जाता है, तो आईपीसी और आपदा प्रबंधन के तहत कार्रवाई की जाएगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER