Corona Vaccine / ब्रिटेन के बाद बहरीन को मिली फाइजर की कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल की मंजूरी

Zoom News : Dec 05, 2020, 01:59 PM
Corona Vaccine: ब्रिटेन के बाद बहरीन दुनिया का दूसरा देश बन गया है जिसने दवा निर्माता कंपनी फाइजर और उसके जर्मन सहयोगी बायोनटेक द्वारा विकसित कोविड-19 टीके के आपात इस्तेमाल की औपचारिक मंजूरी दी है। बहरीन की सरकारी संवाद एजेंसी ने शुक्रवार रात को इसकी घोषणा की। 

एजेंसी ने बताया, ''उपलब्ध आंकड़ों के गहन विश्लेषण और समीक्षा के बाद बहरीन के स्वास्थ्य नियामक एजेंसी ने इसके आपात इस्तेमाल की मंजूरी दी है। 

हालांकि, बहरीन ने यह नहीं बताया कि उसने टीके की कितनी खुराक खरीदी है और टीकाकरण कब शुरू होगा। एसोसिएटेड प्रेस के सवाल का भी बहरीन की प्राधिकारियों ने तत्काल कोई जवाब नहीं दिया। बाद में फाइजर ने बताया कि बहरीन को टीके की आपूर्ति और खुराकों की संख्या सहित बिक्री का समझौता गुप्त है और विस्तृत टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

गौरतलब है कि बहरीन पहले ही चीन निर्मित टीके 'साइनोफार्म के आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे चुका है और अबतक 6,000 लोगों के ये टीके लगाए हैं।

बाइडेन सार्वजनिक रूप से कोरोना वैक्सीन लेने के लिए तैयार

अमेरिका के नागरिकों को कोरोना वैक्सीन लेने के लिए मजबूर नहीं किया जाएगा। नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिकियों को कोरोनावायरस वैक्सीन लेने के लिए मजबूर नहीं किया जाएगा और इसके प्रभाव और सुरक्षा के बारे में चिंतित लोगों के लिए वह सार्वजनिक रूप से टीकाकरण कराने के लिए तैयार हैं। जो बाइडेन ने वैक्सीन के बारे में बात करते हुए कहा कि मुझे नहीं लगता कि यह अनिवार्य होनी चाहिए। मैं नहीं चाहता कि यह अनिवार्य हो, ठीक वैसे ही जैसे मुझे नहीं लगता मास्क अनिवार्य हो।

जो बाइडेन जनवरी में राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे। उन्होंने कहा कि वह यह सुनिश्चित करेंगे कि कोरोना वैक्सीन सभी के लिए निशुल्क उपलब्ध हो। उन्होंने आगे कहा, “मैं संयुक्त राष्ट्र के राष्ट्रपति के रूप में वह सबकुछ करूंगा, जिससे लोगों को सही काम करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। इसीलिए मैंने अपने भाषण में कहा था कि मैं लोगों से 100  दिनों के लिए मास्क पहनने की अपील करने जा रहा हूं, यह कोई राजनीतिक मुद्दा नहीं है जिसपर दंड जैसा प्रावधान किया जाए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER