iPhone 15 Series / Apple को चीन के बाद फ्रांस ने दिया झटका, iPhone को किया बैन

Zoom News : Sep 14, 2023, 03:00 PM
iPhone 15 Series: हर एक फोन को SAR Value मिलती है, इस वैल्यू से पता चलता है कि आखिर फोन कितना रेडिएशन फैलाता है. जहां Apple लवर्स में iPhone 15 Series के लॉन्च को लेकर क्रेज देखा जा रहा है तो वहीं एपल के लिए एक के बाद एक बुरी खबरें सामने आ रही हैं. पहले चीन ने आईफोन 15 को सिक्योरिटी के लिए खतरा बताते हुए सरकारी एजेंसियों में इस फोन के इस्तेमाल पर रोक लगाई थी तो वहीं अब फ्रांस में iPhone 12 पर बैन लगा दिया गया है.

अब आप भी हैरत में पड़ गए होंगे कि आखिर फ्रांस ने आईफोन 12 पर रोक क्यों लगा गई है? iPhone 12 पर बैन लगने के पीछे का कारण यह बताया जा रहा है कि इस फोन से निकलने वाला रेडिएशन सरकार द्वारा तय की गई लिमिट से ज्यादा है. लिमिट से ज्यादा रेडिएशन निकलने का मतलब यह है कि फोन आपकी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है.

फ्रांस की नेशनल फ्रीक्वेंसी एजेंसी (ANFR) का कहना है कि आईफोन 12 को तुरंत बंद करने के निर्देश दिए गए हैं, ऐसा इसलिए क्योंकि इस फोन से ज्यादा इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन निकलता है.

कैसे सामने आई ये बात?

एजेंसी ने SAR वैल्यू चेक करने के लिए कुल 141 फोन टेस्ट किए हैं जिसमें आईफोन 12 भी शामिल था. टेस्टिंग के दौरान चौंका देने वाली बात सामने आई है, पता चला है कि जब iPhone 12 को पॉकेट में रखा जाए तो ये फोन 5.74 वॉट प्रति किलोग्राम रेडिएशन निकाल रहा है. अब आप भी जानना चाहेंगे कि आखिर कितनी होनी चाहिए SAR Value? बता दें कि यूरोपीय देशों में SAR वैल्यू 40 वॉट प्रति किलोग्राम के अंदर होनी अनिवार्य है.

ANFR ने एक बयान में कहा कि एपल को जल्द इस मामले में कोई हल निकालना होगा, नहीं तो कंपनी को यूरोपीय देशों में बेचे गई यूनिट्स को रिकॉल करना पड़ सकता है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER