दुनिया / कोरोना के बाद, अब जापान में एक और महामारी का कोहराम

Zoom News : Dec 15, 2020, 04:26 PM
Japan: एक तरफ जहां पूरी दुनिया कोरोना वायरस जैसी महामारी से जूझ रही है, वहीं जापान में बर्ड फ्लू ने विकराल रूप धारण कर लिया है। जापान के 10 राज्य इससे बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। बर्ड फ्लू का असर वहां रिकॉर्ड स्तर पर देखा जा रहा है जिसके बाद बड़ी संख्या में पक्षियों को मारने और दफनाने के आदेश दिए गए हैं।

जापान के कृषि मंत्रालय ने कहा है कि लगभग 11,000 पक्षियों को मारकर दफनाया जाएगा। यह निर्णय दक्षिण-पश्चिम जापान के शिगा प्रांत के हिगाशोमी शहर में एक पोलिटिकल रूप में एवियन इन्फ्लूएंजा में फैलने के बाद लिया गया था। इसके अलावा कागावा प्रांत में बर्ड फ्लू का एक नया प्रकोप भी देखा जा रहा है। इसकी शुरुआत पिछले महीने हुई थी।

संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) के अनुसार, जापान और पड़ोसी दक्षिण कोरिया में फैली महामारी दो अलग-अलग अत्यधिक रोगजनक एवियन इन्फ्लूएंजा (एचपीएआई) में से एक है जो दुनिया भर में पोल्ट्री से होने वाली मौतों के लिए जिम्मेदार है। यह पहली बार यूरोप में जंगली पक्षियों में पैदा हुआ था।

एफएओ के एक वरिष्ठ पशु स्वास्थ्य अधिकारी मधुर ढींगरा ने कहा, "जापान में पाए जाने वाले वायरस आनुवांशिक रूप से हाल के कोरियाई वायरस और इस प्रकार यूरोप में 2020 के शुरुआत में वायरस से संबंधित हैं।" इसका मतलब यह है कि वर्तमान पूर्वी एशिया और यूरोप में दो अलग-अलग H5N8HPAI वायरस हैं जो महामारी का कारण बन रहे हैं।

एफएओ ने हाल ही में अफ्रीकी स्वास्थ्य अधिकारियों को यूरोप में फैले बर्ड फ्लू वायरस के प्रसार से बचने के लिए खेतों की निगरानी के लिए अलर्ट जारी किया है। जापान के 47 में से 10 प्रांत इससे बुरी तरह प्रभावित हैं। लगभग 3 मिलियन पक्षी इससे प्रभावित हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER