World News / पापुआ न्यू गिनी में फटा एक ज्वालामुखी, जापान पर अब मंडरा रहा है सुनामी का ख़तरा?

Vikrant Shekhawat : Nov 20, 2023, 10:56 PM
World News: समाचार एजेंसी के अनुसार, जापान मौसम विज्ञान एजेंसी (JMA) ने कहा कि पापुआ न्यू गिनी में एक ज्वालामुखी फट गया है। विभाग ने बताया कि एजेंसी जापानी तटों के लिए सुनामी के संभावित खतरे का आकलन कर रही है। पापुआ न्यू गिनी में न्यू ब्रिटेन द्वीप पर माउंट उलावुन में दोपहर करीब 3:30 बजे विस्फोट हुआ था जिसके बाद एजेंसी ने कहा कि इससे 15 हजार मीटर यानी 50 हजार फीट ऊंचा धुएं का गुबार देखा गया, जो काफी भयावह था।

मौसम एजेंसी ने तटीय निवासियों से सुनामी के संभावित खतरे को लेकर सतर्क रहने का आग्रह किया है। जापान पर संभावित प्रभाव के आकलन में सोमवार को देश में आने वाली सुनामी का खतरा भी शामिल है। जेएमए ने कहा कि ज्वालामुखी के विस्फोट के कारण हुए झटकों के लगभग तीन घंटे बाद पहली सुनामी लहरें इज़ू और ओगासावरा द्वीपों तक पहुंच सकती हैं। हालांकि, एजेंसी ने कहा कि वह बिना कोई सलाह या चेतावनी जारी किए तुरंत सुनामी के संभावित आकार की भविष्यवाणी नहीं कर सकती क्योंकि जापान के अंदर और बाहर समुद्र के स्तर में कोई उल्लेखनीय परिवर्तन नहीं पाया गया है।

ज्वालामुखी पर पापुआ न्यू गिनी ने क्या कहा?

भूकंप, सुनामी और ज्वालामुखी विस्फोटों पर नज़र रखने वाली पापुआ न्यू गिनी की सरकारी एजेंसी ने तो तुरंत कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। लेकिन सरकारी एजेंसी जियोसाइंस ऑस्ट्रेलिया ने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई जल क्षेत्र के लिए सुनामी की कोई चेतावनी नहीं है। हवाई स्थित प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने भी कोई चेतावनी जारी नहीं की।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER