स्पोर्ट्स / साउथ अफ्रीका पर पहले टेस्ट मैच जीत दर्ज करने के बाद, विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में टीम इंडिया मजबूत

News18 : Oct 06, 2019, 06:37 PM

विशाखापत्तनम | विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुआई में टीम इंडिया (Team India) ने साउथ अफ्रीका पर पहले टेस्ट मैच में 203 रनों से जीत दर्ज की. इस जीत से विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) में भारत को 40 अंक मिले और इस अंक की बदौलत भारत के तीन मैचाें में तीन जीत के साथ कुल 160 अंक हो गए हैं. 160 अंकों के साथ टीम इंडिया (Team India) ने चैंपियनशिप में शीर्ष पर अपनी जगह और मजबूत कर ली हैं.

वहीं साउथ अफ्रीका का विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में यह पहला मुकाबला था, जिसमें उसे हार का सामना करना पड़ा. विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की रैंकिंग में न्यूजीलैंड और श्रीलंका 60-60 अंकों के साथ दूसरे और तीसरे पायदान पर हैं. दोनों टीमों ने अभी तक दो-दो मैच खेले, जिसमें एक- एक में जीत हासिल हुई. ऑस्ट्रेलिया और इंग्‍लैंड 56- 56 अंकों के साथ चौथे और पांचवें स्‍थान पर है.

पहले टेस्ट मैच में भारत ने सात विकेट पर 502 रन पर अपनी पहली पारी घोषित की थी. जिसके जवाब में साउथ अफ्रीकन टीम ने पहली पारी में 431 रन  बनाए. इसके बाद टीम इंडिया (Team India) ने चार विकेट पर 323 रन पर अपनी दूसरी पारी घोषित करके मेहमान टीम को बड़ा लक्ष्य दिया, लेकिन लक्ष्य का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीकन टीम भारतीय अटैक के सामने लड़खड़ा गई और 191 रन पर सिमट गई.

दूसरी पारी में साउथ अफ्रीका के टॉप ऑर्डर और मिडिल ऑर्डर को मोहम्मद शमी, रवींद्र जडेजा ने पूरी तरह ध्वस्त कर दिया. हालांकि निचले क्रम के बल्लेबाज सेनुरन मुथुस्वामी और डेन पीइट ने संघर्ष किया, लेकिन वह भी टीम को संकट से बाहर नहीं निकाल पाए. पहले टेस्ट मैच में जहां भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने दोनों पारियों में शतक जड़ा. वहीं मयंक अग्रवाल ने दोहरा शतक जड़ा था.