IPL 2021 / रिलीज-रिटेन के बाद, नीलामी के लिए टीमों के पर्स में इतना पैसा बचा

Zoom News : Jan 21, 2021, 07:45 AM
नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग के 14 वें सीजन की नीलामी (आईपीएल 2021) से पहले, सभी फ्रेंचाइजियों ने उन खिलाड़ियों की सूची जारी की है जिन्हें उन्होंने बरकरार रखा है और जारी किया है। आईपीएल 2021 से पहले रिलीज़-रिलीज़ की सूची जारी होने के बाद, कुछ टीमों ने बड़े बदलाव भी देखे हैं। राजस्थान रॉयल्स ने अपने कप्तान स्टीव स्मिथ को रिलीज़ किया है, जबकि चेन्नई सुपर किंग्स ने भी कई अनुभवी खिलाड़ियों को रिलीज़ किया है। आईपीएल की सभी टीमों के खिलाड़ियों की रिहाई के बाद, अब उनका पर्स बड़ा हो गया है।

आईपीएल 14 में जिन खिलाड़ियों को उन्होंने बरकरार रखा है या रवाना किया है उनकी सूची देने के लिए आठ टीमों की समय सीमा बुधवार तक थी। राजस्थान रॉयल्स ने अपने कप्तान स्मिथ के अनुबंध का विस्तार नहीं किया। वहीं, किंग्स इलेवन पंजाब और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के साथ एरोन फिंच के आक्रामक बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल का अनुबंध भी समाप्त हो गया है।

किंग्स इलेवन पंजाब ने वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर शेल्डन कॉटरेल, अफगानिस्तान के मुजीबुर रहमान और न्यूजीलैंड के जिमी नीशम के साथ भी समझौते नहीं किए हैं। चेन्नई सुपर किंग्स के हरभजन सिंह और मुंबई इंडियंस के लसिथ मलिंगा भी बाहर हो गए हैं। हरभजन के अलावा, सीएसके ने केदार जाधव, पीयूष चावला और मुरली विजय के साथ भी समझौते नहीं किए हैं।

इंग्लैंड के जेसन रॉय, विकेटकीपर एलेक्स केरी, लेग स्पिनर संदीप लामिचाने और तेज गेंदबाज मोहित शर्मा को दिल्ली की टीम से बाहर कर दिया गया। मलिंगा के अलावा, मुंबई ने न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज मिशेल मैकक्लेनाघन, ऑस्ट्रेलिया के नाथन कुल्टर नाइल, जेम्स पैटिंसन, लेग स्पिनर बलवंत राय और तेज गेंदबाज दिग्विजय ब्रह्ममुख के साथ अनुबंध नहीं बढ़ाया।

इंडियन प्रीमियर लीग की 2021 की नीलामी से पहले विभिन्न फ्रेंचाइजी द्वारा जारी खिलाड़ियों की सूची इस प्रकार है। खिलाड़ियों की रिहाई के साथ, अब टीम के पर्स में इतना पैसा है।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: (10 खिलाड़ी)

रिलीज़: गुरकीरत सिंह मान, मोइन अली, पार्थिव पटेल (क्रिकेट के सभी प्रारूपों से सेवानिवृत्त), पवन नेगी, शिवम दुबे, उमेश यादव, एरॉन फिंच, क्रिस मौरिस, डेल स्टेन, इसुरु उदाना।

टीम बची: 35.70 करोड़ रु

चेन्नई सुपर किंग्स: (छह खिलाड़ी)

रिलीज़: शेन वॉटसन (सेवानिवृत्त), मुरली विजय, केदार जाधव, हरभजन सिंह, पीयूष चावला, मोनू सिंह।

शेष राशि: 22.90 करोड़

राजस्थान रॉयल्स: (आठ खिलाड़ी)

रिलीज़: स्टीव स्मिथ, अंकित राजपूत, ओशन थॉमस, आकाश सिंह, वरुण आरोन, टॉम कुरेन, अनिरुद्ध जोशी, शशांक सिंह।

शेष राशि: 34.85 करोड़

दिल्ली की राजधानियाँ: (छह खिलाड़ी)

रिलीज़: मोहित शर्मा, तुषार देशपांडे, केमो पॉल, संदीप लामिचाने, एलेक्स कैरी, जेसन रॉय

शेष राशि: 12.8 करोड़ रु

सनराइजर्स हैदराबाद: (पांच खिलाड़ी)

रिलीज़: बिली स्टैनलेक, फैबियन एलेन, संजय यादव, बी संदीप और वाई पृथ्वी राज।

शेष राशि: 10.75 करोड़ रु

किंग्स इलेवन पंजाब: (नौ खिलाड़ी)

रिलीज़: ग्लेन मैक्सवेल, शेल्डन कैटरेल, के गौतम, मुजीब उर रहमान, जिमी नीशम, हरदास विलज़ान, करुण नायर, जगदीश सुचित, तेजिंदर सिंह।

शेष राशि: 53.2 करोड़ रु

मुंबई इंडियंस: (सात खिलाड़ी)

रिलीज़: लसिथ मलिंगा, नाथन कुल्टर नील, जेम्स पैटिंसन, शेरफेन रदरफोर्ड, मिशेल मैक्लेनाघन, दिग्विजय देशमुख, प्रिंस बलवंत राय।

शेष राशि: 15.35 करोड़ रु

कोलकाता नाइट राइडर्स: (छह खिलाड़ी)

रिलीज़: निखिल नायक, सिद्धेश लाड, एम सिद्धार्थ, टॉम बैंटन, क्रिस ग्रीन, हैरी गर्न।

शेष राशि: 10.85 करोड़।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER