Bihar / परिणाम के बाद जीतनराम मांझी ने किया ऐलान, नीतीश कुमार की सरकार में मंत्री नहीं बनेंगे

Zoom News : Nov 13, 2020, 07:06 AM
पटना। हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा-एचएएम सेक्युलर प्रमुख जीतन राम मांझी को बिहार चुनाव परिणाम 2020 के बाद गुरुवार को अपने चार सदस्यीय विधायक दल का नेता चुना गया है। 'हम' के सभी नव निर्वाचित विधायक जिन्होंने मांझी के निवास स्थान को चुना है, उन्होंने पूर्व प्रमुख को चुना है। पार्टी विधायक दल के नेता के रूप में मंत्री। मांझी को बिहार विधानसभा चुनाव में पार्टी के बेहतर प्रदर्शन के लिए 'हम' के नेताओं और कार्यकर्ताओं द्वारा सम्मानित किया गया है। आपको बता दें कि मांझी निवर्तमान विधानसभा में 'हम' के अकेले विधायक हैं।

नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली नई सरकार में मंत्री नहीं बनाए जाएंगे

हमें विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद, मांझी ने कांग्रेस के नवनिर्वाचित विधायकों को राज्य की प्रगति के लिए एनडीए में शामिल होने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि व्यक्तिगत रूप से, जहां तक ​​मेरा मानना ​​है, हम कहेंगे कि कांग्रेस के विधायकों को नीतीश जी पर विचार करना चाहिए और उनका समर्थन करना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि एक बार राज्य के मुख्यमंत्री बनने के बाद, वह अब नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली नई सरकार में मंत्री नहीं रहेंगे।

वर्ष 1980 में, मांझी ने कांग्रेस से राजनीतिक जीवन शुरू किया

वर्ष 1980 में, मांझी ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत कांग्रेस से की। बाद में वह राजद और फिर जदयू में चले गए, जबकि 2014 के लोकसभा चुनाव में जदयू को बुरी तरह से हराने की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए मांझी ने नीतीश के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद यह पद संभाला था। बाद में, जेडीयू से निष्कासित होने के बाद नीतीश कुमार की इस पद पर वापसी का मार्ग प्रशस्त हुआ, मांझी ने हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा सेक्युलर नामक एक नई पार्टी बनाई और बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के पहले विपक्षी महागठबंधन में शामिल हुए।

चुनाव से पहले गठबंधन से नाता तोड़कर मांझी एनडीए में शामिल हो गए अगर महागठबंधन में समन्वय समिति की उनकी मांग पूरी नहीं हुई। NDA में सीट-बंटवारे के तहत, JDU ने 122 सीटों में से 'हम' को सात सीटें दीं, जिनमें से उनकी पार्टी ने चार सीटें जीतीं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER