England Cricket Team / वर्ल्ड कप के बाद इंग्लैंड की टीम में भूचाल, 9 खिलाड़ीयो की छुट्टी, स्टोक्स भी बाहर

Zoom News : Nov 12, 2023, 01:13 PM
England Cricket Team: साल 2019 में अपने घर में वनडे वर्ल्ड कप जीतने वाली इंग्लैंड की टीम से उम्मीद थी कि वह भारत में अपने खिताब का बचाव करेगी. लेकिन जॉस बटलर की कप्तानी वाली ये टीम खिताब का बचाव तो दूर सेमीफाइनल में भी नहीं पहुंच पाई. ये टीम नौ मैचों में से किसी तरह तीन मैच जीत पाई और 2025 में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी के लिए क्वालिफाई कर सकी. वर्ल्ड कप के बाद इंग्लैंड की टीम में बड़े बदलाव देखने को मिले हैं. इंग्लैंड को वेस्टइंडीज का दौरा करना है. इस दौरे के लिए इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने वनडे और टी20 टीम का ऐलान किया है जिसमें बड़े बदलाव हुए हैं. वर्ल्ड कप में जो टीम चुनी गई थी उसमें से नौ खिलाड़ियों को वनडे टीम से बाहर कर दिया गया है.

वर्ल्ड कप खेलने वाली इंग्लैंड टीम में से सिर्फ छह खिलाड़ियों को वनडे सीरीज के लिए बनाए रखा गया है. इन खिलाड़ियों में कप्तान बटलर, हैरी ब्रूक, सैम करन, लियम लिविंगस्टन, गस एटिंगसन,ब्रायडन कार्स को टीम में बनाए रखा गया है. बाकी खिलाड़ियों को बाहर कर दिया गया है. ईसीबी ने जो बयान जारी किया है उसमें बताया गया है कि वनडे टीम में छह खिलाड़ियों को बनाए रखा है लेकिन जो खिलाड़ी नहीं चुने गए हैं उनके बारे में कोई जानकारी नहीं है.

ये खिलाड़ी हुए बाहर

जो खिलाड़ी बाहर गए हैं उनमें कप्तान बटलर के कहने पर वर्ल्ड कप से पहले वनडे में संन्यास लेने का फैसला वापस लेने वाले ऑल राउंडर बेन स्टोक्स का नाम भी शामिल है. उनके अलावा विकेटकीपर-बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो को भी बाहर किया गया है. उनके अलावा सलामी बल्लेबाज डेविड मलान, जो रूट, मोईन अली, क्रिस वोक्स, मार्क वुड, आदिल रशीद, रीस टॉप्ली के नाम भी शामिल हैं. डेविड विली ने पहले ही वनडे वर्ल्ड कप के बाद संन्यास लेने का फैसला किया था इसलिए उनका नाम भी इस टीम में नहीं हैं. जो नए चेहरे आए हैं टेस्ट डेब्यू कर चुके जॉश टंग और जॉन टर्नर हैं. इन दोनों को वनडे और टी20 दोनों टीमों में जगह मिली है.

इन खिलाड़ियों को मौका

जो खिलाड़ी आए हैं उनमें युवा लेग स्पिनर रेहान अहमद, जैक क्रॉली, बेन डकेट, टॉम हार्टले, विल जैक्स, ऑली पोप, फिल सॉल्ट के नाम हैं. रेहान, डकेट, विल जैक्स, फिल सॉल्ट, टंग, टर्नर को टी20 में भी जगह मिली है. वनडे वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा रहे मोईन अली, आदिल रशीद, वोक्स और टॉप्ली को टी20 में जगह जरूर दी गई है.

ऐसा है कार्यक्रम

इंग्लैंड को वेस्टइंडीज दौरे पर तीन मैचों की वनडे सीरीज और पांच मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है. वनडे सीरीज की शुरुआत तीन दिसंबर से हो रही है. दूसरा मैच 6 दिसंबर को खेला जाएगा. ये दोनों मैच एंटिगा के सर विवियन रिचर्ड्स में खेला जाएगा. नौ दिसंबर को बारबाडोस के केनसिंग्टन ओवल में तीसरा वनडे खेल जाएगा. पांच मैचों की टी20 सीरीज की शुरुआत बारबाडोस से ही 12 दिसंबर को होगी. दूसरा और तीसरा मैच 14 और 16 दिसंबर को ग्रेनेडा नेशनल स्टेडियम में खेले जाएंगे. चौथा और पांचवां टी20 मैच त्रिनिदाद के ब्रायन लारा स्टेडियम में 19 और 21 दिसंबर को खेले जाएंगे.

इंग्लैंड की वनडे टीम: जॉस बटलर (कप्तान), रेहान अहमद, गस एटिंगसन, हैरी ब्रूक, ब्रायडन कर्स, जैक क्रॉली, सैम करन, बेन डकेट, टॉम हार्टले, विल जैक्स, लियम लिंविगस्टन, ओली पोप, फिल सॉल्ट, जॉश टंग, जॉन टर्नर.

इंग्लैंड की टी20 टीम: जॉस बटलर (कप्तान), रेहान अहमद, मोईन अली, गस एटिंगसन, हैरी ब्रूक, सैम करन, बेन डकेट, विल जैक्स, लियम लिविंगस्टन, टायमल मिल्स, आदिल रशीद, फिल सॉल्ट, जॉश टंग, रीस टॉप्ली, जॉन टर्नर, क्रिस वोक्स.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER