ENG vs AUS / ICC से इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया को मिली बड़ी सजा, जानें क्यों?

Zoom News : Jun 21, 2023, 02:16 PM
ENG vs AUS: इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की टीम पर भारी जुर्माना लगा है. इसके अलावा उनके वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पॉइंट्स भी काट लिए गए हैं. दोनों टीमों पर ये एक्शन क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था ICC ने लिया है. मतलब जीत के बाद ऑस्ट्रेलिया का तो नुकसान हुआ ही है. उधर हारने के बाद भी इंग्लैंड का दर्द कम नहीं हुआ है. ICC ने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया पर जुर्माना स्लो ओवर रेट को लेकर लगाया है. जुर्माने के तहत दोनों टीमों को मैच फीस का 40 फीसद देना होगा. इसके अलावा WTC के पॉइंट्स टेबल में 2-2 अंक भी गंवाने होंगे.

इंग्लैंड- ऑस्ट्रेलिया के 2-2 अंक कटे

इंग्लैंड के खिलाफ एशेज 2023 का पहला टेस्ट मैच जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने 12 अंक हासिल किए थे. लेकिन अब 2 अंको की कटौती के बाद उसके 10 अंक ही रहेंगे. वहीं इंग्लैंड जिसने टेस्ट मैच गंवाने के बाद कोई अंक हासिल नहीं किया था, उसके अंक अब जीरो से -2 हो गए हैं.

स्लो ओवर रेट को लेकर लगा जुर्माना

ICC की ओर से प्रेस रिलीज जारी कर दोनों टीमों पर लगे जुर्माने और पॉइंट्स कटौती के बारे में बताया गया. प्रेस रिलीज के मुताबिक मैच रेफरी ने पाया कि दोनों ही टीमों ने तय समय तक अपने-अपने कोटे के पूरे ओवर नहीं डाले थे. तय समय तक दोनों ही टीमें 2 ओवर पीछे थी. ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के कप्तानों ने स्लो ओवर रेट की बात को स्वीकार कर लिया है, लिहाजा अब इस मामले में आगे सुनवाई की आवश्यकता नहीं है.

इंग्लैंड के 6 लाख और ऑस्ट्रेलिया के 6.40 लाख रुपये कटेंगे

बता दें कि इंग्लैंड के खिलाड़ियों को एक टेस्ट खेलने के 15 लाख रुपये मिलते हैं. वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाड़ियों को एक टेस्ट के बदले 16 लाख रुपये मिलते हैं. अब 40 फीसद जुर्माने के हिसाब से इंग्लैंड के 6 लाख रुपये कटेंगे जबकि ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के 6 लाख 40 हजार रुपये काटे जाएंगे.

ऑस्ट्रेलिया पर पहले भी लगा जुर्माना

इंग्लैंड दौरे पर ये दूसरा मौका है जब ऑस्ट्रेलिया स्लो ओवर रेट का शिकार हुई है. इससे पहले भारत के खिलाफ खेले WTC Final में भी इसी वजह से उन पर जुर्माना लगा था और मैच फीस में 80 फीसद की कटौती की गई थी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER