IND vs WI / टेस्ट और वनडे सीरीज जितने के बाद T20 में होगा टीम इंडिया का असली इम्तेहान- जानिए पूरा शेड्यूल

Zoom News : Aug 02, 2023, 08:46 PM
IND vs WI: टीम इंडिया के वेस्टइंडीज दौरे को तीन हफ्ते से ज्यादा वक्त बीत चुका है और दो अलग-अलग फॉर्मेट में टीमें टकरा चुकी हैं. शुरुआत टेस्ट सीरीज से हुई थी, जहां बारिश के कारण भारत को सिर्फ 1-0 से जीतकर काम चलाना पड़ा. वनडे में टीम इंडिया ने कई एक्सपेरिमेंट किये और इसलिए कुछ चुनौती मिली. फिर भी भारत ने सीरीज 2-1 से अपने नाम की. अब उसके सामने सबसे मुश्किल इम्तेहान है क्योंकि भारत और वेस्टइंडीज के बीच अब पांच मैचों की टी20 सीरीज शुरू होने जा रही है. गुरुवार 3 अगस्त से दोनों टीमों के बीच ये सीरीज शुरू होगी, जिसमें टीम इंडिया अपने युवा खिलाड़ियों के साथ मैदान पर उतरेगी.

अगले कुछ महीनों के लिए टी20 क्रिकेट की अहमियत बहुत ज्यादा नहीं रहेगी. ऐसा इसलिए क्योंकि सारा फोकस वनडे वर्ल्ड कप पर रहेगा, जो 5 अक्टूबर से भारत में शुरू होने वाला है. हर टीम इसी फॉर्मेट में होने वाली सीरीज पर ज्यादा ध्यान देगी. बाइलेटरल टी20 सीरीज खेले जाने की बड़ी वजह पहले से तय फ्यूचर टूर प्रोग्राम है, जिसमें इन पर सहमति बनी थी.

क्या हैं T20 सीरीज के मायने?

इसके बावजूद ये सीरीज पूरी तरह से बेकार नहीं हैं क्योंकि अगले साल ही टी20 वर्ल्ड कप भी खेला जाना है और टीमें इसके लिए खिलाड़ियों की पहचान अभी से शुरू करेंगी.टीम इंडिया की स्थिति भी यही है. पिछले टी20 वर्ल्ड कप के बाद से इतना तो साफ हो ही गया है कि रोहित शर्मा, विराट कोहली, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी जैसे सीनियर खिलाड़ियों की अब इस फॉर्मेट में जगह नहीं है. ऐसे में इनकी जगह कौन लेगा, आने वाली कई टी20 सीरीज यही तय करेंगी.

2 खिलाड़ियों पर खास नजर

हार्दिक पंड्या की कप्तानी में टीम इंडिया इस फॉर्मेट में नये चेहरों और नई सोच के साथ खेल रही है और आगे बढ़ रही है. इसी को आगे बढ़ाने का प्रयास आने वाली सीरीज में होगा. नजरें हर बार की तरह शुभमन गिल, इशान किशन, सूर्यकुमार यादव, कुलदीप यादव जैसे सेट खिलाड़ियों पर तो रहेंगी, लेकिन इस बार कुछ नये चेहरों पर खास ध्यान होगा.

इसमें बिना किसी शक के सबसे ऊपर हैं- यशस्वी जायसवाल. बाएं हाथ के बल्लेबाज ने वेस्टइंडीज के खिलाफ ही टेस्ट डेब्यू किया था और पहले ही मैच में एक शानदार शतक जमा दिया था. उससे पहले वो आईपीएल 2023 में तहलका मचा चुके थे. उनकी ही तरह आईपीएल में स्टार साबित हुए बाएं हाथ के बल्लेबाज तिलक वर्मा भी हैं, जो इस सीरीज में अपना इंटरनेशल डेब्यू कर सकते हैं.

T20 में वेस्टइंडीज बड़ा खतरा

हालांकि, टीम इंडिया के लिए फिर भी ये सीरीज इतनी आसान नहीं होने वाली. वेस्टइंडीज भले ही टेस्ट और वनडे में संघर्ष कर रही हो लेकिन टी20 में अभी भी उसके पास कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं, जो भारत के लिए परेशानी साबित हो सकते हैं. सबसे बड़ा नाम इसमें निकोलस पूरन का है, जिन्होंने हाल ही में मेजर लीग क्रिकेट में सबसे ज्यादा 338 रन और सबसे ज्यादा 34 छक्के जमाए थे. वो वनडे सीरीज से बाहर थे लेकिन टी20 में लौट रहे हैं. उनके अलावा अनुभवी ऑलराउंडर जेसन होल्डर की भी वापसी हो रही है.

T20 सीरीज का शेड्यूल

3 अगस्त- पहला टी20, त्रिनिदाद

6 अगस्त- दूसरा टी20, गयाना

8 अगस्त- तीसरा टी20, गयाना

12 अगस्त- चौथा टी20, फ्लोरिडा

13 अगस्त- पांचवां टी20, फ्लोरिडा

भारत और वेस्टइंडीज के स्क्वॉड

भारतः हर्दिक पंड्या (कप्तान), सूर्यकुमार यादव (उप-कप्तान), शुभमन गिल, इशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), तिलक वर्मा, यशस्वी जायसवाल, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक, आवेश खान, मुकेश कुमार

वेस्टइंडीजः रोवमैन पावेल (कप्तान), काइल मेयर्स (उप-कप्तान), जॉनसन चार्ल्स, रॉस्टन चेज, शिमरॉन हेटमायर, जेसन होल्डर, शे होप, अकील होसैन, अल्जारी जोसेफ, ब्रैंडन किंग, ओबेड मैकॉय, निकोलस पूरन, रोमारियो शेफर्ड, ओडियन स्मिथ, ओशेन थॉमस.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER