देश / LAC पर तनाव बीच वायुसेना चीफ ने कई एयरबेस का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा

AajTak : Sep 03, 2020, 04:02 PM
Delhi: लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) पर तनावपूर्ण हालात हैं और भारत-चीन की सेनाएं आमने-सामने है। तनावपूर्ण हालत को देखते हुए भारतीय सेना के साथ ही वायुसेना ने भी अपनी तैयारी कर ली है। भारतीय वायुसेना की चीफ आरकेएस भदौरिया ने कल पूर्वी सेक्टर के प्रमुख एयरबेस का दौरा किया। इस दौरान वायुसेना चीफ आरकेएस भदौरिया ने तैयारियों की समीक्षा की और क्षमता वृद्धि की भी जानकारी ली। अपनी यात्रा के दौरान वायुसेना चीफ ने प्रमुख एयरबेस पर तैनात एयर वॉरियर्स के साथ बातचीत भी की। यह बातचीत बहुत ही अहम है। चीन सीमा पर तनाव को लेकर वायुसेना ने अपनी ओर सभी तैयारियां कर ली हैं।

इस बीच सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे आज सुबह लद्दाख पहुंचे हैं। जहां उन्होंने दक्षिण पैंगोंग और अन्य जगहों पर हालात का जायजा लिया। सेना प्रमुख नरवणे ने परिचालन मुद्दों और जमीनी हालात का जायजा लिया। वहीं बॉर्डर पर जारी तनाव के बीच चीन और भारत के बीच बैठकों का दौर भी जारी है।

इस बीच भारत ने लद्दाख में पैंगोंग इलाके में नॉर्थ फिंगर 4 को फिर अपने कब्जे में ले लिया है। जून महीने के बाद पहली बार भारतीय सेना के कब्जे में ये इलाका पूरी तरह से आ गया है। अब यहां से सबसे निकट की चीनी पोस्ट फिंगर 4 के ईस्ट हिस्से में हैं, जो भारतीय सेना की पोजिशन से कुछ मीटर की दूरी पर है।

गौरतलब है कि चीनी सेना ने 29 अगस्त से लेकर 1 सितंबर तक तीन बार घुसपैठ की कोशिश की, जिसे भारतीय सेना ने नाकाम कर दिया। इसके साथ ही कई जगहों पर भारतीय सेना ने अपना कब्जा जमा लिया। भारतीय सीमा में पड़ने वाले यह वह जगह हैं, जिन पर चीनी सेना की नजर थी।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER