Air India / एयर इंडिया की कमान इलकर आयशी के हाथ, टर्किश एयरलाइन में संभाल चुके हैं अहम जिम्मेदारी

Vikrant Shekhawat : Feb 14, 2022, 06:05 PM
टाटा संस ने एयर इंडिया में बदलाव की शुरुआत करते हुए नया एमडी और सीईओ चुन लिया है। टाटा ग्रुप ने टर्किश एयरलाइन के पूर्व चेयरमैन Ilker Ayci को एयर इंडिया की कमान सौंपी है। इसके लिए टाटा संस के कार्यकारी अध्यक्ष एन चंद्रशेखरण की मौजूदगी में बोर्ड की अहम बैठक हुई, जिसमें उनकी नियुक्ति पर मुहर लगाई गई। 

गौरतलब है कि 51 वर्षीय के इलकर आयशी का जन्म 1971 में इस्तांबुल में हुआ था। उन्हें साल 2015 में टर्किश एयरलाइन का चेयरमैन नियुक्त किया गया था। सात साल तक अपनी सेवाएं देने के बाद बीती 26 जनवरी 2022 को उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। बैठक में गहन विचार-विमर्श के बाद अब उन्हें एयर इंडिया की कमान सौंपी गई है। उन्होंने 1994 में बिल्केंट यूनिवर्सिटी डिपार्टमेंट ऑफ पॉलिटिकल साइंस एंड पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में अपनी पढ़ाई पूरी की है। 

1995 में आयशी ने इंग्लैंड की लीड्स यूनिवर्सिटी में पॉलिटिक साइंस पर एक रिसर्च प्रोजेक्ट किया था और उसके 1997 में उन्होंने इस्तांबुल की मरमारा यूनिवर्सिटी से इंटरनेशनल रिलेशंस मास्टर प्रोग्राम पूरा किया। एक रिपोर्ट के मुताबिक, आयशी टर्किश फुटबॉल फेडरेशन, टर्किश एयरलाइंस स्पोर्ट क्लब और टीएफएफ स्पोर्टिफ एनोनिम सिरकेटी के बोर्ड मेंबर हैं। इसके साथ ही वह कनाडाई तुर्की बिजनेस काउंसिल और यूएस-तुर्की बिजनेस काउंसिल के सदस्य भी हैं।

जनवरी 2011 में उन्हें तुर्की निवेश समर्थन और संवर्धन एजेंसी गणराज्य के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था, जो वैश्विक व्यापार समुदाय के लिए तुर्की के निवेश के अवसरों को बढ़ावा देने और तुर्की में प्रवेश के दौरान और बाद में निवेशकों को सहायता प्रदान करने के लिए आधिकारिक संगठन है। इसके बाद 2013 में, उन्हें वर्ल्ड एसोसिएशन ऑफ इन्वेस्टमेंट प्रमोशन एजेंसियों के उपाध्यक्ष और बाद में जनवरी 2014 में अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER