बजट 2021 / शराब कल से होगी महंगी, जानिए क्या हुआ सस्ता क्या हुआ महंगा

Zoom News : Feb 01, 2021, 03:19 PM
Delhi: आम बजट 2021-22 में, सरकार ने स्वास्थ्य पर अपने खर्च में वृद्धि की है। लेकिन इस खर्च की भरपाई के लिए कई उत्पादों पर उत्पाद शुल्क और आयात शुल्क बढ़ाए गए हैं। इसके अलावा, एग्री इंफ्रा सेस कई मदों पर लगाया गया है, जिसे केवल 2 फरवरी 2021 से लागू किया जा रहा है। जानिए बजट में और क्या महंगा और सस्ता है

सरकार ने घोषणा की है कि कल से ही नया एग्री इंफ्रा डेवलपमेंट सेस लागू किया जाएगा। इसके अनुसार, कल से शराब पीना भी महंगा हो जाएगा, क्योंकि बजट में अल्कोहल पेय पदार्थों पर 100 प्रतिशत एग्री इंफ्रा सेस लगाया गया है।

बजट में एग्री इंफ्रा सेस को पेट्रोल पर 2.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 4 रुपये प्रति लीटर लगाया गया है। ऐसे में कल से ही इनकी कीमत बढ़ने की संभावना है।

बजट में सोने और चांदी पर उत्पाद शुल्क में कटौती की गई है। इसे 12.5% ​​से घटाकर 7.5% कर दिया गया है। साथ ही सोने-चांदी के बिस्कुट पर उत्पाद शुल्क भी घटाया गया है। ऐसी स्थिति में सोना सस्ता होने की संभावना है।

हालांकि, इसके साथ ही, सरकार ने सोने और चांदी पर 2.5 प्रतिशत का एग्री इंफ्रा सेस लगाया है। इसके साथ, सोने और चांदी की कीमतों में तत्काल आधार पर वृद्धि की उम्मीद है।

सरकार ने बजट में चयनित ऑटो पार्ट्स, कपास, कच्चे रेशम, सौर उपकरणों पर कस्टम ड्यूटी बढ़ा दी है। इससे वाहनों के साथ-साथ अन्य वस्तुओं के भी महंगा होने की संभावना है। लेकिन साथ ही स्टील पर उत्पाद शुल्क घटाकर 7.5 प्रतिशत कर दिया गया है और वाहन स्क्रैप नीति की भी घोषणा की है, जिससे वाहनों की कीमत कम हो सकती है।

सरकार ने कच्चे पाम तेल पर 17.5% कृषि इन्फ्रा सेस, कच्चे सोयाबीन पर 20% उपकर और सूरजमुखी तेल लगाया है। इसके साथ सेब पर 35%, विशेष उर्वरकों पर 5% और कोयले पर 1.5% की कृषि इन्फ्रा सेस लगाया गया है। इसके कारण, इन वस्तुओं के महंगे होने की भी संभावना है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER