Rajasthan Budget 2021 / सस्ता घर, बेरोजगारी भत्ता, स्वास्थ्य का अधिकार... जानें, गहलोत सरकार के बजट की बड़ी बाते

Zoom News : Feb 24, 2021, 05:21 PM
राजस्थान के बजट में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के चार विधानसभा उपचुनावों पर ध्यान केंद्रित करने की घोषणा की गई है। इसने राजसमंद में किरण माहेश्वरी के नाम पर एक स्कूल खोलने, साहदा में कैलाश त्रिवेदी, सुजानगढ़ में मास्टर भवरलाल मेघवाल, बल्लभगढ़ में गजेंद्र सिंह शेखावत के नाम पर एक स्कूल खोलने की घोषणा की है। यह चार स्वर्गीय शिक्षकों के नाम पर घोषित किया गया है।

राजस्थान में किसानों, महिलाओं सहित कई क्षेत्रों के लिए बजट में कई घोषणाएं की गई हैं। बजट भाषण के दौरान, अशोक गहलोत ने फिर से बीजेपी पर हमला किया और कहा कि हम कभी ताला नहीं लगाते। अगर आपका कोई काम अच्छा है, तो हम उसे चालू रखते हैं। उन्होंने जयपुर के झालाना में भामाशाह डेटा सेंटर के लिए वसुंधरा राजे जी को बधाई दी और कहा कि हमारी छाती 60 इंच नहीं 56 इंच की है।

राजस्थान बजट की खास बातें

जयपुर में घर मिलना सस्ता था। बहुमंजिला इमारत में, 50 लाख तक की फ्लैट ड्यूटी की ड्यूटी कम कर दी गई थी और अब 4 प्रतिशत की जगह स्टाम्प ड्यूटी लगेगी। साथ ही आवासीय और वाणिज्यिक भूमि की डीएलसी दर में 10 प्रतिशत की कमी की गई। इसके साथ, यह एक घर और कारखाना स्थापित करने के लिए सस्ता हो गया।

बेरोजगारी भत्ता बढ़ाकर 1000 रुपये किया जाएगा। मुख्यमंत्री युवा संबल योजना से लगभग 2 लाख युवा लाभान्वित होंगे। राज्य सरकार की योजनाओं को आम जनता तक पहुंचाने के लिए राजीव गांधी युवा वाहिनी का गठन किया जाएगा। 2500 राजीव गांधी युवा मित्रों का चयन किया जाएगा।

200 करोड़ की लागत से विभिन्न जिलों में मेगा फूड पार्क बनाए जाएंगे। 1000 किसान सेवा केंद्र बनाए जाएंगे। कृषि पर्यवेक्षकों के 1000 नए पद सृजित किए जाएंगे। एक नई कृषि बिजली वितरण कंपनी बनाई जाएगी। कृषि उपज मंडियों में 1000 करोड़ के काम होंगे।

स्वास्थ्य का अधिकार अब राजस्थान में लागू होगा। इसके लिए राजस्थान में एक स्वास्थ्य विधेयक लाया जाएगा। अगले साल से हम 3500 करोड़ रुपये की लागत से यूनिवर्सल हेल्थ स्कीम को लागू करेंगे।

1700 पाक प्रवासियों को आवास पाने के लिए मुख्यमंत्री गहलोत ने अपने बजट भाषण में घोषणा की है कि राज्य में रहने वाले 1700 पाकिस्तानी विस्थापितों को आवास दिया जाएगा। इसके लिए ये घर जोधपुर के चौक गांव में 102 करोड़ की लागत से बनाए जाएंगे।


ग्रामीण परिवहन बस सेवा राज्य में शुरू होगी ग्रामीण परिवहन बस सेवा राज्य में शुरू होगी। इसके जरिए 6 हजार ऐसी ग्राम पंचायतें जुड़ी होंगी, जहां अब तक बस सेवा नहीं है।

हाउसिंग बोर्ड तीन हजार नए मकान बनाएगा। सीएम अशोक गहलोत ने घोषणा की है कि हाउसिंग बोर्ड राज्य के विभिन्न शहरों में तीन हजार नए घरों का निर्माण करेगा।

राजधानी जयपुर में बनने वाली उत्तरी रिंग रोड- जयपुर को लेकर सीएम अशोक गहलोत ने बजट में बड़ी घोषणा की है। गहलोत ने अपने बजट भाषण में रिंग रोड की डीपीआर की घोषणा की।

नागौर, बीकानेर और लाडनूं सहित 5 स्थानों पर आधुनिक बस स्टैंड बनाए जाएंगे। सीएम गहलोत ने घोषणा की है कि नागौर, बीकानेर और लाडनूं सहित 5 स्थानों पर आधुनिक बस स्टैंड बनाए जाएंगे। वहीं, प्रतापगढ़ सहित 5 परिवहन कार्यालयों में स्वचालित ड्राइविंग ट्रैक तैयार किए जाएंगे।

हस्तशिल्प कारीगरों को 3 लाख रुपये का ब्याज मुक्त ऋण मिलेगा। सीएम गहलोत ने अपने बजट भाषण में हस्तकला कारीगरों को एक बड़ी राहत दी है। दस्तकारी कारीगरों को 3 लाख रुपये का ब्याज मुक्त ऋण दिया जाएगा।


पर्यटन के विकास के लिए 500 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। सीएम अशोक गहलोत ने इसे बढ़ाने के लिए पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए 500 करोड़ रुपये खर्च करने की घोषणा की है। इसके तहत शेखावाटी पर्यटन सर्किट बनाया जाएगा। वहीं 10 करोड़ की लागत से राज्य के सात मैदानी इलाकों का नवीनीकरण किया जाएगा।

राज्य में पुलिस प्रशासन की व्यवस्था मजबूत की जाएगी। सीएम गहलोत ने राज्य के पुलिस और प्रशासन तंत्र को मजबूत करने के लिए बजट भाषण में कई घोषणाएं की हैं। इसके तहत राज्य में नए कोर्ट और पुलिस स्टेशन खोलने की घोषणा की गई है। राज्य के डूंगरपुर, बूंदी, सरदारशहर, जालोर, नसीराबाद और गंगापुरसिटी में अतिरिक्त जिला और सत्र न्यायालय खोले जाएंगे। साथ ही कर्मचारियों के हितों के लिए कार्मिक कल्याण कोष भी स्थापित किया जाएगा।

गहलोत ने वकीलों को बड़ा तोहफा दिया। सीएम अशोक गहलोत ने बजट में वकीलों को बड़ा तोहफा दिया है और बार काउंसिल ऑफ राजस्थान (BRC) को 10 करोड़ रुपये देने की घोषणा की है। वहीं, बीकानेर, अलवर, डीडवाना और जोधपुर और थानागाजी और कुचामन सिटी में कैप कोर्ट में वाणिज्यिक अदालतों की घोषणा की गई है।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इंदिरा गांधी अर्बन क्रेडिट कार्ड की घोषणा की है। इसके तहत 5 लाख रुपये तक की ब्याज दर पर लोन दिया जाएगा। वन टाइम सेटलमेंट स्कीम से किसानों के कर्ज माफ किए जाएंगे। वर्ष 2021-22 में 3 लाख किसानों को शामिल किया जाएगा। किसानों के साथ-साथ पशुपालकों को भी इसमें शामिल किया जाएगा।

जयपुर के ज्योति नगर में एक संवैधानिक क्लब का गठन किया जाएगा। यह क्लब डी की तर्ज पर बनाया जाएगा

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER