देश / इस राज्य में होगी शराब और बिजली महंगी, BJP ने किया सेस बढ़ाने का ऐलान

Zoom News : Feb 25, 2021, 05:06 PM
शिमला। हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में, नगर निगम ने शराब के शौकीनों के साथ आम जनता को 440 वोल्ट का झटका दिया है। नगरपालिका के बजट में, 'भाजपा समर्थित सरकार' ने बिजली और शराब पर उपकर बढ़ाने की घोषणा की है। ऐसे में शिमला में शराब और बिजली के दाम बढ़ जाएंगे। जानकारी के अनुसार, नगर निगम ने गुरुवार को अपना वार्षिक बजट 2021-22 पेश किया है। इस दौरान निगम की महापौर सत्या कौंडल ने अपने कार्यकाल का दूसरा बजट पेश किया। यह 222.41 करोड़ का बजट है और पिछले वर्ष की तुलना में लगभग तीन करोड़ कम है।

बजट पेश करते हुए, महापौर सत्य कौंडल ने घोषणा की कि शिमला नगर निगम के दायरे में शराब पर उपकर 2 रुपये से बढ़ाकर 5 रुपये प्रति बोतल कर दिया गया है। वहीं, निगम ने 20 पैसे प्रति यूनिट की दर से बिजली देने की घोषणा की है। पहले यह 10 पैसे था। इससे निगम को 1.75 लाख की अतिरिक्त आय होगी। ऐसे में महंगाई की मार झेल रहे लोगों पर ज्यादा बोझ पड़ेगा। वहीं, शिमला में एंट्री पर ग्रीन टैक्स की योजना को भी फिर से बजट में शामिल किया गया है। इसके अलावा, स्मार्ट सिटी और अमृत कार्यों को जमीन पर लाने के लिए काम किया जाएगा। सभी सुविधाएं एक छत के नीचे उपलब्ध होंगी और स्मार्ट सिटी के तहत एक नगर निगम बनाया जाएगा।

बजट की कॉपी दिखाती मेयर सत्या कौंडल।गौरतलब है कि कोरोना वायरस के कारण शिमला नगर निगम का बजट पहली बार ऑनलाइन पेश किया गया है। कोई नई घोषणा नहीं हुई है। पुरानी योजनाएं धरातल पर उतरेंगी। कांग्रेस पार्षद ने बजट का विरोध किया है। शिमला में मोनो रेल को भी स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत बजट में कहा गया है।


बजट का विरोध शुरू

विपक्षी पार्षदों ने भाजपा शासित नगर निगम के बजट का विरोध किया है और जनता को एक दिखावा बजट कहा है। सीपीआई-एम के पार्षद शेली शर्मा का कहना है कि निगम ने अपने बजट में सभी पुरानी योजनाओं को शामिल किया है, न तो कोई नई योजना शामिल की है और न ही कोई राहत प्रदान की है। इसके विपरीत, बिजली के उपकर पर प्रति यूनिट 20 पैसे और शराब की बोतल पर 2 से 5 रुपये की वृद्धि करने का निर्णय लिया गया है। कांग्रेस पार्षदों सिम्मी नंदा और दिवाकर ने भी एमसी के बजट को जनता पर बोझ बताया है, जिसका वे विरोध करते हैं।

बता दें कि नगर निगम को केंद्र और राज्य सरकार सहित विभिन्न मदों से 94.21 करोड़ रुपये कमाने का अनुमान है, इसके अलावा अमृत में 15 वें वित्त आयोग और एमएलए और एमपी, आपदा प्रबंधन, स्वच्छ भारत मिशन और शहरी विकास और संपत्ति कोष से 5 प्रतिशत निर्माण और विलय क्षेत्र से आने की उम्मीद है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER