देश / नए कोरोना वायरस पर अलर्ट, दिल्ली में ब्रिटेन से आए 7000 लोगों का लगाया जाएगा पता

Zoom News : Dec 23, 2020, 11:11 AM
ब्रिटेन में पाए जाने वाले कोरोना वायरस के नए तनाव को लेकर देश में भी सावधानी बरती जा रही है। मंगलवार रात से ब्रिटेन और भारत की सभी उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। वहीं, दिल्ली सरकार ने पिछले 2 हफ्तों में ब्रिटेन से आए सभी लोगों की जांच के लिए डोर-टू-डोर जाने का फैसला किया है। बता दें कि 9 दिसंबर से अब तक ब्रिटेन से करीब 7,000 लोग दिल्ली पहुंच चुके हैं।

वहीं, ब्रिटेन से भारत आने वाले 20 यात्रियों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। उन सभी को अलग कर दिया गया है और उनके नमूने परीक्षण के लिए भेजे गए हैं। परीक्षण के नतीजे इस बात का जवाब देंगे कि ब्रिटेन का नया वायरस भारत में दाखिल हुआ है या नहीं। परीक्षण के बाद, परिणाम आने तक यात्रियों को हवाई अड्डे पर रोक दिया गया था। सकारात्मक पाए जाने पर उसे अस्पताल भेजा जाएगा। जबकि नकारात्मक आने पर, जिन्हें घर भेजा जाएगा, जहां उन्हें 7 दिनों के लिए क्वारंटाइन में रहना होगा।

इस सख्ती के परिणाम इस बार भी दिख रहे हैं। कोरोना परीक्षण के कारण, यह ज्ञात था कि उड़ान बंद होने से पहले ब्रिटेन से भारत आने वाले 8 यात्री कोरोना सकारात्मक थे। उनमें से 6 लंदन से एयर इंडिया द्वारा दिल्ली पहुंचे थे। इनमें से एक यात्री ने दिल्ली से चेन्नई के लिए एक कनेक्टिंग उड़ान भरी। चेन्नई में परीक्षण के बाद उसे कोरोना पॉजिटिव पाया गया। वहीं, ब्रिटेन से कोलकाता पहुंचने वाले 2 यात्रियों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया। इन सभी के नमूने पुणे भेजे गए हैं ताकि यह पता लगाया जा सके कि उनके पास ब्रिटेन में कोरोना वायरस है या नहीं।


सरकार के अनुसार, देश में अब तक ब्रिटेन में फैले नए कोरोना वायरस का एक भी मामला सामने नहीं आया है। NITI Aayog के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ। वीके पॉल ने कहा कि हमारे देश में ऐसा कोई संकेत नहीं मिला है। हमें नजर रखनी होगी। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए नए दिशानिर्देश इस बार काफी सख्त हैं।

इन निर्देशों के अनुसार, जिला निगरानी अधिकारी ऐसे यात्रियों से संपर्क करेंगे जो 25 नवंबर से 8 दिसंबर तक भारत पहुंच चुके हैं। उन्हें प्रतिदिन उनके स्वास्थ्य की जांच के बाद जानकारी देने के लिए कहा जाएगा। वहीं, 9 दिसंबर से 23 दिसंबर तक ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों का ब्योरा भी राज्य सरकारों को भेजा जाएगा।

यदि इनमें से कोई भी कोरोना पॉजिटिव पाया जाता है, तो इसका नमूना पुणे भेजा जाएगा, जहां लैब में यह पता लगाया जाएगा कि इसमें नया कोरोना वायरस है या नहीं। देश के स्वास्थ्य मंत्री ने आश्वासन दिया है कि घबराने की जरूरत नहीं है। सरकार नए कोरोना वायरस को लेकर पूरी तरह सतर्क है और इसकी निगरानी कर रही है।

दिल्ली में मंगलवार को कोविद -19 के 939 नए मामले सामने आए। प्रशासन ने कहा कि शहर में अब तक 6,18,747 लोग संक्रमण से प्रभावित हुए हैं। वहीं, 25 लोगों की मौत के साथ मरने वालों की संख्या बढ़कर 10,329 हो गई है। दिल्ली में उपचाराधीन रोगियों की संख्या घटकर 8,735 हो गई है।

देश में अब तक कुल कोरोना रोगियों की संख्या - 1,00,99,066 है

भारत में कोरोना से मृत्यु - 1,46,444

देश में अब तक ठीक हुए रोगियों की संख्या - 96,63,382 है

देश में सक्रिय मामलों की संख्या - 2,89,240

24 घंटे में प्राप्त नए मामलों की संख्या - 23,950

24 घंटे में मौतें - 333

ज्यादातर देशों में, कोरोना संक्रमण की त्वरित गति के बीच भारत में संक्रमण के मामले लगातार कम हो रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, 173 दिनों के बाद, दैनिक नए मामलों की संख्या 20 हजार से नीचे दर्ज की गई है।

भारत में मृत्यु दर भी अन्य देशों की तुलना में बहुत कम है। देश में प्रति 10 लाख लोगों पर 2 मिलियन रोगी मर रहे हैं, जबकि दुनिया के लिए इसका औसत आंकड़ा 10. है। स्वास्थ्य विभाग ने यह भी स्पष्ट किया कि भारत में अब तक कोरोना वायरस के उत्परिवर्तन का कोई मामला नहीं पाया गया है।

दुनिया भर में, कोरोना संक्रमित रोगियों का आंकड़ा 78.8 मिलियन से आगे पहुंच गया है। महामारी में अब तक 17.11 लाख से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। वहीं, लगभग 5.47 करोड़ लोग ठीक हो चुके हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER