69th National Film Awards / आलिया भट्ट बनीं बेस्ट एक्ट्रेस- नेशनल फिल्म अवॉर्ड में RRR का डंका

Zoom News : Aug 24, 2023, 06:14 PM
69th National Film Awards: फिल्म और फिल्म से जुड़े कलाकारों के लिए नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स का ऐलान कर दिया गया है. साल 2021 में आई देश की तमाम भाषाओं में बनने वाली फिल्मों में से चंद और चुनिंदा फिल्मों और कलाकारों ने 69वें नेशनल अवॉर्ड्स में झंडा गाड़ दिया है. फीचर फिल्म की 31 कैटगरी, नॉन फीचर फिल्म की 24 कैटगरी और बेस्ट राइटिंग की तीन कैटगरी में अवॉर्ड्स का ऐलान किया गया. विक्की कौशल की फिल्म सरदार उद्धम को बेस्ट हिंदी फिल्म का अवार्ड मिला. कश्मीर फाइल्स की पल्लवी जोशी को बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवार्ड दिया गया.

आलिया भट्ट को गंगूबाई काठियावाड़ी के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड मिला है. वहीं मिमी के लिए कृति सेनन को भी बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड दिया गया. साल 2022 में रिलीज हुई आर माधवन की फिल्म रॉकेट्री: द नंबी इफेक्ट ने बेस्ट फीचर की फिल्म केटेगरी में अवार्ड अपने नाम किया है. वहीं अल्लू अर्जुन को फिल्म पुष्पा के लिए बेस्ट एक्टर का अवार्ड मिला.

बेस्ट गुजराती फिल्म पैन नलिन के निर्देशन में बनी द छेल्लो शो बनी है. इसी फिल्म के लिए भाविन रबारी को बेस्ट चाइल्ड एक्टर का अवार्ड दिया गया है. इसे जुगाड़ मोशन पिक्चर्स ने प्रोड्यूस किया है. नॉन फीचर स्पेशल मेंशन कैटगरी में चार फिल्मों को शामिल किया गया है. इनमें अनिरुद्ध जाटकर की बाले बंगारा, श्रीकांत दवे की कारुवराई, स्वेता कुमार दास की द हीलिंग टच और राम कमल मुखर्जी की एक दुआ शामिल है.

RRR के नाम ये अवार्ड

साउथ की ब्लॉकबस्टर फिल्म RRR ने कई केटेगरी में अवार्ड अपने नाम किए. बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर (काल भैरवा, सॉन्ग- कोमुरम भीमोडु), बेस्ट कोरियोग्राफर तेलुगू- प्रेम रक्षिष्ट, बेस्ट स्पेशल एफेक्ट क्रिएटर- वी श्रीनिवास मोहन

बेस्ट मलयालम फिल्म का अवॉर्ड ‘होम’ को मिला है. इसका निर्देशन रोजिन पी थोमस ने किया है. इसे फ्राइडे फिल्म हाउस प्राइवेट लिमिटेड ने प्रोड्यूस किया है. बेस्ट तमिल फिल्म का अवॉर्ड कडैसी विवासई ( द लास्ट फार्मर) को मिला है. इसका निर्देशन एम मनिकंदन ने किया है. इसे ट्राइबल आर्ट्स ने प्रोड्यूस किया है. बेस्ट तुलूगू फिल्म का अवॉर्ड निर्देशक सना बुचिबाबू की फिल्म उप्पेना (वेव) को मिला है. इसे माइथरी मूवीज़ मेकर्स ने प्रोड्यूस किया है.

जूरी मेंबर्स में कौन-कौन शामिल?

इस नेशनल फिल्म अवार्ड्स के जूरी मेंमबर्स में फिल्ममेकर केतन मेहता (फीचर केटेगरी), फिल्ममेकर वसंत साई (नॉन फीचर), यतीन्द्र मिश्रा (बेस्ट राइटिंग ऑन सिनेमा) शामिल रहे. वहीं इन तीनों ने अपनी-अपनी केटेगरी की फिल्मों के बारे में बताया.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER