Amarnath Yatra / 28 जून से 56 दिनों तक चलेगी अमरनाथ यात्रा, जानिए कब से रजिस्ट्रेशन

Zoom News : Mar 13, 2021, 08:59 PM
Amarnath Yatra | जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में इस बार अमरनाथ यात्रा 56 दिनों तक चलेगी। बाबा बर्फानी के दर्शन की शुरुआत 28 जून से शुरू होगी और 22 अगस्त को रक्षा बंधन के दिन यात्रा का समापन होगा। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की अध्यक्षता में श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड की शनिवार को हुई बैठक में ये फैसले लिए गए। 

पिछले साल विश्वव्यापी कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए यात्रा के आयोजन को रद्द करना पड़ा था। इससे पहले 2019 में अमरनाथ यात्रा को 5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर में प्रभावी अनुच्छेद 370 और 35-ए को रद्द करने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिए जाने के कारण बीच में ही रोकना पड़ा था।

बोर्ड ने कहा है कि लोगों की धार्मिक भावनाओं को ध्यान में रखते हुए सुबह और शाम की आरती का लाइव टेलीकास्ट/ वचुर्अल दर्शन जारी रखेगा। इसके अलावा पारंपरिक अनुष्ठान पिछली बार की तरह होते रहेंगे।

जम्मू कश्मीर प्रशासन की ओर से बताया गया है कि अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन 1 अप्रैल से शुरू होगी। देशभर में पंजाब नेशनल बैंक, जम्मू-कश्मीर बैंक और यस बैंक के 446 चिह्नित शाखाओं के जरिए श्रद्धालु रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। बैठक के दौरान श्राइन बोर्ड ने पुजारियों के लिए मानदेय को प्रति दिन 1000 रुपए से बढ़ाकर प्रतिदिन 1500 रुपए करने का फैसला किया है। यह अगले तीन सालों तक के लिए है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER