Winter In America / अमेरिका आया बर्फीले तूफान की चपेट में, अबतक 18 की मौत… कई इलाकों में बिजली हुई गुल

Zoom News : Dec 25, 2022, 10:07 AM
Winter In America: अमेरिका में बर्फीला तूफान कहर बरपा रहा है. आर्कटिक में आए जोरदार तूफान की वजह से पूरे देश में भयंकर सर्दी से अब तक 18 लोगों की मौत हो चुकी है. इतना ही नहीं सैकड़ों घरों और कंपनियों में बिजली की सप्लाई ठप हो गई है. क्रिसमस पर अमेरिका में आए इस तूफान ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. तापमान में गिरावट, तेज सर्द हवाओं और बर्फबारी के साथ ठंड तेजी से आगे बढ़ रही है. देश के बफ़ेलो और न्यूयॉर्क में आपातकालीन सेवाएं भी ठप हो गई हैं. साथ ही शहर के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों को भी बंद कर दिया गया है.

अधिकारियों ने कार दुर्घटनाओं, पेड़ के गिरने और तूफान के अन्य प्रभावों के लिए मौतों को जिम्मेदार ठहराया है. बफ़ेलो क्षेत्र में कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई.

सर्दियों का तूफान चक्रवात में बदल गया है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि कृपया इस तूफान को बेहद गंभीरता से लें. तूफान का प्रभाव क्रिसमस हॉलिडे ट्रैवल पर भी पड़ रहा है.

वहीं, दूसरी ओर रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) की ओऱ से जारी अनुमानों के मुताबिक, अमेरिका में इस मौसम में अब तक कम से कम 18 मिलियन लोग बीमार हैं. इसमें से 1 लाख 90 हजार लोग अस्पताल में भर्ती हुए और फ्लू से 12,000 मौतें हुईं.

तूफान की वजह से अमेरिका भर में हजारों उड़ानें रद्द कर दी गई हैं. छुट्टियों की यात्रा को कम कर दिया गया है. लोगों से घरों में रहने की अपील की जा रही है. 

इस बर्फीले तूफान से अमेरिका में रेल यातायात पर भी बुरा असर पड़ा है, सैकड़ों ट्रेनें रद्द हो गई हैं. जिससे लोगों को मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है.

अमेरिका की चयान सिटी में सिर्फ आधे घंटे में पारा 40 डिग्री तक गिर गया. यह शहर व्‍योमिंग राज्‍य में आता है. यहां पर 24 घंटे में तापमान में 51 डिग्री तक की गिरावट देखी गई. 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER