US Elections 2020 / अमेरिका करेगा नये राष्ट्रपति के राजतिलक की तैयारी, इन 5 कारणो से बिडेन से पिछड़े डोनाल्ड ट्रम्प

Zoom News : Nov 05, 2020, 03:49 PM
अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव अपने अंतिम चरण में पहुंच गया है। डेमोक्रेट्स के उम्मीदवार जो बिडेन इस प्रतियोगिता का नेतृत्व कर रहे हैं और डोनाल्ड ट्रम्प के लिए एक बड़ा झटका लगा है। यदि बिडेन चुनाव जीतते हैं, तो यह लंबे समय के बाद होगा कि कोई राष्ट्रपति अपना कार्यकाल नहीं दोहराएगा। अमेरिकी चुनावों में कई मुद्दे सबसे महत्वपूर्ण थे, जिसने डोनाल्ड ट्रम्प को प्रभावित किया। एक नजर ऐसे ही कुछ बड़े मुद्दों पर ..


1. ब्लैक लाइव्स मैटर

अमेरिका में, इस बार का बड़ा मुद्दा ब्लैक लाइव्स मैटर का प्रोटेस्ट था। कई राज्यों में काले नागरिकों के साथ दुर्व्यवहार, पुलिस हिरासत में मौत के बाद अमेरिका में विवाद हुआ था। जिसके बाद लाखों लोग सड़कों पर उतर गए, जिसके बाद डोनाल्ड ट्रम्प ने नेशनल गार्ड्स को सड़कों पर उतारा। न केवल अमेरिका में बल्कि दुनिया भर में ट्रम्प के रुख का विरोध किया गया था।


2. कोरोना संकट पर रोष

चुनावी साल में डोनाल्ड ट्रंप के लिए सबसे बड़ा खतरा कोरोना संकट के रूप में सामने आया। क्योंकि अमेरिकी लोग इस मुद्दे पर नाराज थे कि ट्रम्प ने कोरोना को हल्के में लिया था। शुरू में अमेरिका में कोई प्रतिबंध नहीं था, उसके बाद ट्रम्प ने लगातार विशेषज्ञ की बात का विरोध किया। यही कारण है कि अमेरिका अब कोरोना की दुनिया में सबसे अधिक प्रभावित देश बन गया है और दो लाख से अधिक लोग मारे गए हैं। अंत में खुद राष्ट्रपति ट्रम्प को भी कोरोना वायरस मिला।

3. बेरोजगारी का मुद्दा

अमेरिका में कोरोना संकट के बाद, 100 मिलियन से अधिक लोग बेरोजगार हो गए। इसके लिए, डोनाल्ड ट्रम्प की नीतियों को जो बिडेन द्वारा दोषी ठहराया गया था। करोड़ों लोगों ने बेरोजगारी भत्ते के लिए भी आवेदन किया। ऐसे में डोनाल्ड ट्रम्प के लिए युवा मतदाताओं में गुस्सा है। हालांकि, बाद में जब धीरे-धीरे जगहों को खोला गया, तो लोगों को रोजगार मिलना जारी रहा।

4. बाहरी मतदाताओं में भारी आक्रोश

अमेरिका में भी बड़ी संख्या में मतदाता हैं जो मूल रूप से अमेरिका के बाहर के हैं। जिसमें एशियाई, काले अमेरिकी, यूरोपीय देशों के लोग हैं। उनमें से, डोनाल्ड ट्रम्प की नीतियों के बारे में गुस्सा था। क्योंकि ट्रम्प ने कई सीमाओं को बंद कर दिया था, साथ ही साथ अमेरिका में बाहर से काम करने वालों के लिए कानूनों को सख्त कर दिया था। H1B वीजा उनमें से एक था। जबकि जो बिडेन ने इन नियमों को इससे परे करने के लिए कहा था।

5. सुप्रीम कोर्ट की लड़ाई

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से ठीक पहले नए जज को सुप्रीम कोर्ट में नामांकित किया गया था। डोनाल्ड ट्रम्प ने सुप्रीम कोर्ट में कई बयान दिए, जिसमें डेमोक्रेट समर्थक होने का आरोप भी शामिल है। इस बीच, डोनाल्ड ट्रम्प ने परिणामों की परवाह किए बिना अपने नामांकित एमी कोन बैरेट के नाम को आगे रखा। अमेरिका में एक लंबी बहस हुई, जिसमें बिडेन ने यह भी कहा कि नए राष्ट्रपति को किसी भी न्यायाधीश द्वारा नामित किया जाना चाहिए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER