USA President / डोनाल्ड ट्रम्प हार स्वीकार करने के लिए नहीं तैयार, कर रहे तख्तापलट की तैयारी, पेंटागन में बदलाव ने दिये बड़े संकेत

Zoom News : Nov 12, 2020, 08:00 AM
वाशिंगटन। जो बिडेन भले ही अमेरिकी चुनाव जीत गए हों, लेकिन डोनाल्ड ट्रम्प अपनी हार स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं हैं। वह अब भी जोर दे रहा है कि अमेरिकी चुनावों में धांधली हुई है। हार से त्रस्त ट्रम्प ने अमेरिकी चुनाव प्रक्रिया और सोशल मीडिया पर जो बिडेन की जीत पर भी सवाल उठाए हैं। इस बीच, खबर है कि डोनाल्ड ट्रम्प अमेरिका में तख्तापलट की तैयारी कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि यही कारण है कि ट्रंप प्रशासन की ओर से रक्षा विभाग में बड़े बदलाव किए जा रहे हैं। ट्रम्प प्रशासन ने सबसे वरिष्ठ पेंटागन अधिकारियों को हटाने की सूचना दी है, और ट्रम्प के वफादारों को प्रतिस्थापित किया जा रहा है। इन अधिकारियों को हटाने से पहले, ट्रम्प प्रशासन ने रक्षा सचिव (रक्षा मंत्री) मार्क असपर को उनके पद से हटा दिया।

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में जो बिडेन और डोनाल्ड ट्रम्प के बीच कड़ी टक्कर देखी गई। जो बिडेन ने चुनाव जीता और सत्ता परिवर्तन के लिए अपनी योजना पर काम करना शुरू कर दिया। दूसरी ओर, डोनाल्ड ट्रम्प अभी भी हार मानने के लिए तैयार नहीं हैं और चुनाव परिणामों को बदलने की कोशिश कर रहे हैं। इस बीच, निवर्तमान अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पिओ ने कहा है कि सत्ता का हस्तांतरण शांतिपूर्ण तरीके से किया जाएगा और डोनाल्ड प्रशासन जल्द ही अपना दूसरा कार्यकाल शुरू करेगा।

अमेरिका में तख्तापलट की खुशबू का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भतीजी मैरी ट्रम्प ने कहा है कि राष्ट्रपति चुनाव में बिडेन ने कानूनन और निर्णायक जीत हासिल की है। डोनाल्ड ट्रम्प अपनी जीत दिखाने के लिए कोई झूठ या स्पिन नहीं बताते हैं, लेकिन अब चुनाव परिणाम नहीं बदले जा सकते हैं। सतर्क रहें - यह एक तख्तापलट की कोशिश है।

कई वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों को पेंटागन से निकाला गया है

उनकी ओर से ट्रम्प प्रशासन से रक्षा सचिव (रक्षा मंत्री) मार्क एस्पर को हटाने के बाद से, पेंटागन में कई अधिकारियों को बदल दिया गया है। ट्रम्प प्रशासन द्वारा जिस तरह से फैसले लिए जा रहे हैं, उसे देखने के बाद सैन्य नेतृत्व और नागरिक अधिकारियों के बीच चिंता बढ़ गई है। एस्पर के हटाने के बाद से चार वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों को निकाल दिया गया है।

ट्रम्प हार को स्वीकार करते हैं या नहीं, इसे वापस लेने का विकल्प।

अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कभी भी हार नहीं मानी, लेकिन राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बिडेन की जीत के बाद, उनके पास अब केवल दो विकल्प हैं: या तो देश की खातिर हार को स्वीकार करना या ऐसे ही हटा देना चार दिनों के कड़े मतदान के बाद बिडेन की जीत के बावजूद, ट्रम्प अब भी यह मानने को तैयार नहीं हैं कि वह हार गए हैं।

उन्होंने 'बेबुनियाद' आरोप लगाया है कि चुनाव निष्पक्ष नहीं था और 'अवैध' वोटों की गिनती की गई। उन्होंने इसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की बात कही है। ट्रम्प के कुछ निकटतम सहयोगी उन्हें हार मानने के लिए राजी करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन कुछ रिपब्लिकन सहयोगी इस हार को स्वीकार नहीं कर पा रहे हैं।

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER