Jill Biden / अमेरिका की फर्स्ट लेडी कोरोना पॉजिटिव, व्हाइट हाउस ने बयान जारी कर कही ये बात

Zoom News : Sep 05, 2023, 08:18 AM
Jill Biden: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन को जी-20 समिट में हिस्सा लेने के लिए भारत आना है. लेकिन उनके दौरे से पहले ही ही उनकी पत्नी और अमेरिका की फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन कोरोना पॉजिटिव हो गई हैं. व्हाइट हाउस द्वारा मंगलवार को यह जानकारी दी गई है, उन्हें अभी कोरोना के हल्के लक्षण ही हैं. व्हाइट हाउस द्वारा जारी बयान में बताया गया है कि फर्स्ट लेडी के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद राष्ट्रपति बाइडेन का भी टेस्ट कराया गया है, वह नेगेटिव आए हैं. इस हफ्ते राष्ट्रपति का लगातार कोरोना टेस्ट किया जाएगा. क्या इसका भारत दौरे पर कोई असर पड़ेगा, अभी व्हाइट हाउस करी ओर से ऐसा कोई अपडेट नहीं दिया गया है.

भारत में जी-20 समिट का मुख्य शिखर सम्मेलन 9 और 10 सितंबर को होना है. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन को अपनी पत्नी और टीम के साथ यहां पर 8 सितंबर को पहुंचना था. नई दिल्ली एयरपोर्ट से लेकर होटल तक में अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए विशेष व्यवस्था की जा रही है. इस बीच जिल बाइडेन का कोरोना पॉजिटिव होना, इस दौरे को संकट में भी डाल सकता है.

नई दिल्ली के भारत मंडपम (प्रगति मैदान) में होने वाले इस शिखर सम्मेलन से पहले राजधानी दिल्ली को सजाया गया है और हर ओर पुख्ता तैयारी की जा रही है. कुछ देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने पहले ही ये जानकारी दी है कि वह इस सम्मेलन में नहीं रह पाएंगे और उनकी जगह प्रतिनिधि आएंगे.

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन शिखर सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेंगे. हालांकि, करीब दो दर्जन से अधिक देशों के राष्ट्राध्यक्ष और प्रतिनिधि इस बैठक में हिस्सा लेने जा रहे हैं. इस शिखर सम्मेलन के साथ ही भारत का जी-20 अध्यक्षता का कार्यकाल भी खत्म होगा.

जी-20 समिट में शामिल होने के लिए भारत आने वाले हैं बाइडन

गौरतलब है कि हालही में भारत में जी20 शिखर वार्ता होने वाली है। जी20 के अध्यक्ष के रूप में भारत  9 और 10 सितंबर को जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने हालही में ये कहा था कि वह इस हफ्ते भारत की यात्रा करने को लेकर उत्सुक हैं। हालांकि, सम्मेलन के लिए खुश जो बाइडेन ने एक बड़े मुद्दे पर निराशा भी जाहिर की थी।

जो बाइडेन ने जी20 शिखर सम्मेलन में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के शामिल न होने की खबरों पर निराशा जाहिर की थी। बाइडेन ने कहा था कि मैं उनके सम्मेलन में न आने से निराश हूं लेकिन मैं उनसे मिलूंगा। बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन भारत के बाद वियतनाम की यात्रा पर भी जाने वाले हैं।

जी-20 में कौन-कौन हो रहा शामिल?

दिल्ली में होने वाले जी-20 में बाइडन के अलावा फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज, जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और ब्राजील के राष्ट्रपति लूला दा सिल्वा आदि नेताओं ने अपनी यात्रा की पुष्टि कर दी है। बता दें कि सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी 10 सितंबर को ब्राजील के राष्ट्रपति लूला को जी20 अध्यक्ष पद की कमान सौंपेंगे। अगला जी20 सम्मेलन ब्राजील में होगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER