नई दिल्ली / शाह 'समंदर' ऐसा लौट कर आया कि चिदम्बरम को बहा ले गया

Zoom News : Aug 22, 2019, 02:41 PM
गुजराती में एक शेर है। મારી ઓટ જોઈ કોઈ કિનારે ઘર ન બાંધે, હું સમંદર છું, પાછો આવીશ. इसका मतलब होता है - मेरा पानी उतरते देख, किनारे पर घर मत बना लेना, मैं समुन्दर हूँ, लौट कर जरूर आऊंगा। वक्त का पहिया घूमा समंदर वापस लौटकर आया और पी. चिदम्बरम को बहा ले गया। 

आपको जानकार हैरानी होगी कि यह शेर 2012 में जेल छूटने के बाद दो साल का वक्त गुजरात से बाहर काटकर लौटे अमित शाह ने कहा था। जब सोहराबुद्दीन शेख एनकाउंटर में गुजरात के तत्कालीन गृहमंत्री अमित शाह को जेल हुई और वे वहां से वापस लौटे थे। उस समय पी. चिदम्बरम देश के गृहमंत्री हुआ करते थे। अमित शाह का यह रोष सात साल का इंतजार करता रहा औश्र इतिहास ने इतनी बड़ी करवट ली कि जेल में बैठा शख्स आज गृहमंत्री है और 9 साल पहले गृहमंत्री रहा नेता आज सीबीआई के शिकंजे में। राजनीति का एक ऐसा फ्लैशबैक जिसे जानकर हैरान रह जाना लाजिमी है। तब के गृहमंत्री आज गिरफ्तार हैं और तब के गिरफ्तार व्यक्ति आज देश के गृहमंत्री हैं।

यूपीए सरकार के कार्यकाल के दौरान पी. चिदंबरम 29 नवंबर 2008 से 31 जुलाई 2012 तक देश के गृह मंत्री रहे थे। उस वक्त सोहराबुद्दीन शेख एनकाउंटर का मामला चरम पर था और इसी मामले में गुजरात के तत्कालीन गृह मंत्री अमित शाह पर कार्रवाई की गई थी। 25 जुलाई 2010 को सीबीआई ने अमित शाह को गिरफ्तार कर जेल में डाला गया था। 

यह भी संयोग अनूठा

कहा जाता है कि राजनाति में कुछ भी स्थाई नहीं होता। सियासत का पहिया कुछ इस तरह पलटने वाला है इसका इल्म किसी को नहीं था। सोहराबुद्दीन केस में जब शाह को गिरफ्तार किया गया था तब गिरफ्तारी से ठीक पहले उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी और खुद को निर्दोष बताया था। 9 साल बाद 21 अगस्त 2019 को चिदंबरम ने भी अपनी गिरफ्तारी से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस की और खुद को बेकसूर बताया। 

एक जैसे आरोप

आज पी चिदंबरम को जब सीबीआई ने गिरफ्तार किया है तब अमित शाह गृह मंत्री हैं और कांग्रेस समेत तमाम विपक्षी दल सरकार पर जांच एजेंसियों के दुरुपयोग का आरोप लगा रहे हैं। 2010 में भी जब अमित शाह को सोहराबुद्दीन एनकाउंटर केस में जेल भेजा गया था तब विपक्षी पार्टी के तौर पर बीजेपी भी यूपीए सरकार पर ऐसा ही आरोप लगा रही थी और तब गृह मंत्री पी. चिदंबरम हुआ करते थे।

अमित शाह के मामले में तो सीधे केंद्रीय गृह मंत्रालय और तत्कालीन गृह मंत्री चिदंबरम का हस्तक्षेप साबित हुआ था। जब आतंकी इशरत जहां का मामला आया तो चिदंबरम के अंडर सेक्रेटरी आरबीएस मणी ने एफीडेविट देकर कहा कि खुफिया विभाग की रिपोर्ट पुख्ता नहीं है और इसीलिए सीबीआइ से जांच कराई जानी चाहिए। पहले इसी आरबीएस मणी ने कोर्ट से खुफिया विभाग की रिपोर्ट पर अपनी मुहर लगाई थी। पूरी बात का खुलासा तो तब हुआ जब मणी ने ही बताया कि चिदंबरम के कहने पर उन्होंने खुफिया विभाग की रिपोर्ट को गलत बताते हुए सीबीआइ जांच की मांग की थी। साफ था कि वह मामला राजनीति से प्रेरित था।

25 जुलाई 2010 को सीबीआई ने अमित शाह को गिरफ्तार किया था जिसके बाद वो तीन महीने तक सलाखों के पीछे रहे। इसके बाद उन्हें 2 साल तक गुजरात से बाहर रहने का आदेश दिया गया। अमित शाह को 29 अक्टूबर, 2010 को गुजरात हाईकोर्ट ने बेल दी। दो साल तक गुजरात से बाहर रहने के बाद 2012 में गुजरात विधानसभा चुनाव से ठीक पहले अमित शाह को सुप्रीम कोर्ट से गुजरात लौटने की इजाजत मिली। बाद में 2015 में स्पेशल सीबीआई कोर्ट ने उन्हें सभी आरोपों से बरी कर दिया।

2012 में वापस लौटने पर शाह ने एक शेर बोला था जो इस तरह है- મારી ઓટ જોઈ કોઈ કિનારે ઘર ન બાંધે, હું સમંદર છું, પાછો આવીશ. इसका मतलब होता है - मेरा पानी उतरते देख, किनारे पर घर मत बना लेना, मैं समुन्दर हूँ, लौट कर जरूर आऊंगा। अब देखना दिलचस्प होगा कि पी चिदंबरम का क्या होता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER