देश / पशु किसान क्रेडिट कार्ड: 3.66 लाख किसानों ने किया आवेदन, आप भी ऐसे उठाएं फायदा

News18 : Sep 15, 2020, 09:51 AM
चंडीगढ़। पशु किसान क्रेडिट कार्ड (Pashu kisan credit card scheme)  देने वाले एकमात्र राज्य हरियाणा अब तक इसके लिए अलग-अलग बैंकों में 3,66,687 अप्लीकेशन आए हैं। इनमें से 57,106 को स्वीकृत करके बैंकों ने कार्ड जारी कर दिया है। जबकि सरकार ने 8 लाख कार्ड जारी करने का फैसला लिया है। इसे बनवाने के लिए विभिन्न बैंकों (Bank) ने राज्य में 200 से अधिक शिविर लगाए हैं। पशु किसान क्रेडिट कार्ड की शर्तें मोदी सरकार (Modi Government) की किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) स्कीम की तरह ही है। इसमें 1.60 लाख रुपये तक की रकम लेने के लिए कोई गारंटी नहीं देनी होगी। मनोहर सरकार की इस योजना के तहत पशु किसान क्रेडिट कार्ड पशुओं की संख्या के अनुसार जारी किया जाएगा।


किस पशु के लिए कितना पैसा मिलेगा

>>गाय के लिए 40,783 रुपए देने का प्रावधान है।

>>भैंस के लिए 60,249 रुपए मिलेंगे। यह प्रति भैंस होगा।

>>भेड़-बकरी के लिए 4063 रुपये, सुअर के लिए 16,337 रुपए मिलेंगे।

>>मुर्गी (अंडा देने वाली के लिए) 720 रुपए का ऋण दिया जाएगा।


कार्ड के लिए क्या होगी पात्रता

>>आवेदक हरियाणा राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए।

>>आवेदक का आधार कार्ड, पैन कार्ड ,वोटर आईडी कार्ड।

>>मोबाइल नंबर।

>>पासपोर्ट साइज फोटो।

ऐसे करें आवेदन

>>हरियाणा राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत Pashu Credit Card बनवाना चाहते हैं उन्हें अपने नजदीकी बैंक में जाकर आवेदन करना होगा।

>>आपको आवेदन करने के लिए अबसे पहले अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों को लेकर बैंक में जाना होगा। वहां अप्लीकेशन फार्म भरना होगा।

>>आवेदन फॉर्म भरने के बाद आपको केवाईसी करवाना पड़ेगा। केवाईसी लिए किसानों को आधार कार्ड (Aadhaar card), पैन कार्ड (Pan card), वोटर कार्ड (Voter id card) व पासपोर्ट साइज का फोटो देना पड़ेगा।

>>पशुधन क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए बैंक की तरफ से केवाईसी होने और आवेदन फॉर्म के सत्यापन के बाद 1 महीने  के अंदर आपको पशु केडिट कार्ड मिल जाएगा।


कितना होगा ब्याज

बैंकों द्वारा आमतौर पर 7 प्रतिशत की ब्याज दर से लोन उपलब्ध करवाया जाता है। लेकिन पशु किसान क्रेडिट कार्ड के तहत पशुपालकों को केवल 4 प्रतिशत ब्याज देना होगा। 3 प्रतिशत की छूट केंद्र सरकार की ओर से देने का प्रावधान है। ऋण राशि अधिकतम 3 लाख रुपए तक होगी।

हरियाणा के पशुपालन एवं डेयरी मंत्री जेपी दलाल ने बैंकर्स से आह्वान किया है कि वे पशु किसान क्रेडिट कार्ड को प्राथमिकता देकर अधिक से अधिक आवेदकों को लाभ उपलब्ध करवाएं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2022  किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य रखा है। हमारी कोशिश है कि किसान  पशुपालन से भी अपनी आय में वृद्धि कर सकें।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER