इंस्टाग्राम ने दिया झटका / इस एप को बंद करने का किया एलान, 2018 में हुआ था लॉन्च

Zoom News : Mar 01, 2022, 04:23 PM
फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म के तर पर लॉन्च हुए इंस्टाग्राम (Instagram) अब काफी हद तक शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म हो गया है। इंस्टाग्राम का पूरा ध्यान अब उसके शॉर्ट वीडियो रील्स पर है। अब खबर है कि इंस्टाग्राम IGTV एप को बंद करने वाला है।

कंपनी ने अपने एक बयान में कहा है कि वह अपने वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म IGTV एप को बंद कर रहा है। IGTV एप को इंस्टाग्राम ने 2018 में लॉन्च किया था। उस दौरान कंपनी ने IGTV एप को यूट्यूब के मुकाबले में पेश किया था लेकिन अब करीब चार साल बाद कंपनी इसे बंद कर रही है। IGTV एप का फॉर्मेट वर्टिकल था।

Reels पर पूरा ध्यान लगाना चाहती है कंपनी

2020 में भारत में चाइनीज शॉर्ट वीडियो एप टिकटॉक के बैन के बाद इंस्टाग्राम ने Reels को पेश किया था। आज भारतीय बाजार में Reels प्रमुख शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म हो गया है। Reels को लेकर हाल ही में कंपनी ने कहा है कि वह जल्द ही इसके लिए विज्ञापन फीचर जारी करने वाली है जिसके बाद रील्स क्रिएटर्स की कमाई भी होने लगेगी। फिलहाल Reels के साथ मोनेटाइजेशन जैसी कोई सुविधा नहीं है। कंपनी के मुताबिक Reels के वीडियो में जल्द ही विज्ञापन देखने को मिलेंगे।

पिछले महीने ही 150 देशों में लॉन्च हुआ है Reels

Facebook ने अपने शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म Reels को पिछले महीने ही 150 देशों में लॉन्च कर दिया है। मेटा ने ब्लॉग के जरिए इसकी जानकारी दी थी। मेटा ने कहा है कि वह क्रिएटर्स की कमाई के लिए नए फीचर्स भी पेश करेगा। मेटा के मुताबिक रील्स यूजर्स को बोनस मिलेगा। 

इसके अलावा वीडियो के बीच में विज्ञापन दिखाए जाएंगे जो कि बैनर्स और स्टीकर्स के फॉर्म में होंगे। Reels में फुल स्क्रीन विज्ञापन भी जल्द ही जारी किए जाएंगे। फेसबुक के यूजर्स को भी जल्द ही Reels देखने को मिलेगा। संभावना है कि फेसबुक के स्टोरीज फीचर की जगह रील्स को लॉन्च किया जाए। यूजर्स को न्यूज फीड में भी सजेशन के तौर पर रील्स देखने को मिल सकता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER