विधानसभा चुनाव -2021 / चुनाव की तारीखों का ऐलान, किस राज्य में कब और किस स्तर पर होगी वोटिंग, देखे पूरा शेड्यूल

Zoom News : Feb 27, 2021, 07:05 AM
Delhi: देश के 4 राज्यों और 1 केंद्र शासित प्रदेश के विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी गई है। तारीखों की घोषणा करते हुए, चुनाव आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) सुनील अरोड़ा ने कहा कि बंगाल में सबसे लंबा चुनाव होगा और यह 8 चरणों में होगा। जबकि परिणाम सभी पांच राज्यों में 2 मई को आएंगे। आप जानते हैं कि किस राज्य में कब और कितने चरणों में मतदान होगा।

शुक्रवार को विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा करते हुए चुनाव आयोग ने कहा कि तमिलनाडु में एक चरण में चुनाव होंगे। सभी 232 सीटों के लिए 6 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। सीईसी सुनील अरोड़ा ने यह भी कहा कि तमिलनाडु में 2016 के विधानसभा चुनावों में 66,007 चुनाव केंद्र थे, 2021 में चुनाव केंद्रों की संख्या 88,936 होगी। सभी सीटों के लिए मतों की गिनती 2 मई को होगी।

तमिलनाडु, केरल और पुदुचेरी में भी 6 अप्रैल को एक चरण में विधानसभा चुनाव होने हैं। केरल विधानसभा की कुल 140 सीटों पर चुनाव होने हैं। जबकि पुडुचेरी में 30 सीटों पर विधानसभा चुनाव होने हैं।

असम के बारे में चुनाव आयोग ने घोषणा की कि असम में 3 चरणों में विधानसभा चुनाव होंगे। पहले चरण में 27 मार्च को वोट डाले जाएंगे। जबकि राज्य में दूसरे चरण का मतदान 1 अप्रैल को और तीसरे चरण का मतदान 6 अप्रैल को होगा।

बंगाल में 8 चरण का मतदान

पश्चिम बंगाल के चुनाव 8 चरणों में होंगे। 27 मार्च को पहले चरण का मतदान होगा। 1 अप्रैल को दूसरा चरण का मतदान, 6 अप्रैल को तीसरा चरण का मतदान, 10 अप्रैल को चौथा चरण का मतदान, 17 अप्रैल को पाँचवाँ चरण का मतदान, 22 अप्रैल को छठे चरण का मतदान, 26 अप्रैल और 29 अप्रैल को सातवें चरण का मतदान होगा। और आठवें चरण का मतदान।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि पश्चिम बंगाल में एक लाख से अधिक मतदान केंद्रों पर वोट डाले जाएंगे। कोरोना को देखते हुए सभी राज्यों में मतदान केंद्र बढ़ा दिए गए हैं। इसके अलावा मतदान का समय भी एक घंटा बढ़ा दिया गया है। कोरोना के मद्देनजर सभी चुनाव अधिकारियों को टीका लगाया जाएगा।

मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) सुनील अरोड़ा ने कहा कि 2016 में पश्चिम बंगाल में 77,413 चुनाव केंद्र थे, अब 1,01,916 चुनाव केंद्र होंगे। बंगाल सहित सभी राज्यों की सभी सीटों के लिए 2 मई को वोटों की गिनती होगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER