देश / असम-बंगाल में तीसरे चरण के चुनाव आज, वहीं केरल-तमिलनाडु, पुडुचेरी में भी वोटिग

Zoom News : Apr 06, 2021, 07:11 AM
नई दिल्ली। 27 मार्च से शुरू हुए विधानसभा (5 States Assembly Election) चुनावों में आज तीसरे चरण के मतदान होने जा रहे हैं। पश्चिम बंगाल (West Bengal) और असम (Assam) के चुनाव में तीसरे चरण की वोटिंग की जाएगी। इसके अलावा तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में भी मंगलवार वोटिंग होगी। इन तीन राज्यों/केंद्रशासित प्रदेश में एक चरण में सभी सीटों पर मतदान की प्रक्रिया संपन्न करा ली जाएगी। वहीं असम में आज  तीसरे और आखिरी चरण की वोटिंग होगी। इसके बाद सिर्फ पश्चिम बंगाल ही ऐसा राज्य है जहां पर आज के बाद पांच चरणों की वोटिंग और होगी। बंगाल में अभी 10, 17, 22, और 29 अप्रैल को भी वोटिंग की जाएगी। इन पांचों की राज्यों के नतीजे एक साथ 2 मई को जारी होंगे।

सभी राज्यों में वोटिंग के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच मंगलवार को होने जा रहे मतदान के लिए चुनाव आयोग ने विशेष इंतजाम किए हैं। याद दिला दें कि 26 फरवरी को 5 राज्यों में चुनाव तारीख की घोषणा करते हुए आयोग ने कहा था कि कोरोना प्रोटोकॉल के पालन के लिए उसने बूथों की संख्या बढ़ा दी है।

पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल की बात करें तो यहां पर 31 सीटों पर वोटिंग होगी। इनमें हुगली (8), हावड़ा (7), दक्षिण 24 परगना (16) शामिल हैं। सुरक्षा इतंजाम के लिए राज्य में केंद्रीय सुरक्षा बलों की 832 कंपनियां तैनात की गई हैं। इनमें से 214 क्विक रिस्पॉन्स टीम चरण में सुरक्षा करेंगी। इस चरण में 205 कैंडिडेट चुनाव मैदान में हैं। हायमंड हार्बर सीट पर अधिकतम 11 प्रत्याशी मैदान में हैं। इस चरण में हाईप्रोफाइल कैंडिडेट में बीजेपी के स्वपन दासगुप्ता शामिल हैं जो तारकेश्वर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। चुनाव में किसी भी प्रकार की अनहोनी से बचने के लिए पूरे राज्य में धारा 144 लगा दी गई है।

असम 

वहीं असम में आज आखिरी चरण की वोटिंग होगी। 40 विधासभा सीटों पर कुल 337 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। ये सीटें राज्य के 12 जिलों में पड़ती हैं। इस चरण में उत्तर पूर्व में बीजेपी के चाणक्य कहे जाने वाले हेमंत बिस्वा सरमा के भी भाग्य का फैसला होगा। वो जालुकबाड़ी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। गुवाहाटी विधानसभा सीट पर सर्वाधिक 15 प्रत्याशी मैदान में हैं।


केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी

इसके अलावा केरल की 140, तमिलनाडु की 234 और पुडुचेरी की 30 सीटों पर वोटिंग की जाएगी। इन सभी राज्यों में केंद्रीय सुरक्षा बलों की भारी तैनाती की गई है।

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER