विधानसभा चुनाव / 2021 में इन राज्यों में होंगे विधानसभा चुनाव...यहाँ देखे

Zoom News : Dec 30, 2020, 10:08 PM
 State Assembly Elections List 2021: अगले साल 2021 में 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं। अभी हाल ही में कोरोना महामारी के दौरान चुनाव आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव संपन्न करवाए हैं। तीन चरणों में विधानसभा चुनाव हुए थे। अब साल 2021 में पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल विधानसभा चुनाव होने हैं। चुनाव आयोग की जिम्मेदारी हर राज्य और केंद्र सरकार के लिए शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव करनावा है। अभी हाल ही में कोरोना काल में हुए बिहार विधानसभा चुनाव ऐतिहासिक रहा। देश और दुनिया में फैले कोरोना संक्रमण के बीच बिहार में पहली बार चुनाव करवाए गए। चुनाव आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर तारीखों से लेकर वोटरों और सुरक्षाकर्मियों तक के लिए प्रोटोकॉल तैयार किया था। हर प्रकार की गाइडलाइंस को पालन करते हुए अब साल 2021 में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव किए जाएंगे।


इन राज्यों में होंगे 2021 में विधानसभा चुनाव :


1. असम- साल 2021 में असम विधानसभा चुनाव होने हैं। असम की 126 सदस्यीय विधानसभा के चुनाव अप्रैल-मई महीने में आयोजित होंगे। साल 2016 के चुनावों में किसी पार्टी को बहुमत नहीं मिला। भाजपा 60 विधायकों के साथ सबसे बड़ी पार्टी रही। जबकि उसके सहयोगी दल असोम गण परिषद (एजीपी) के 14 और बीपीएफ में 12 विधायक जीते। सत्तारूढ़ गठबंधन को एक निर्दलीय विधायक का समर्थन भी मिल। वहीं कांग्रेस के 23 विधायक हैं, जबकि एआईयूडीएफ के सदन में 14 सदस्य हैं। 


2. पश्चिम बंगाल- साल 2021 में पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव होने हैं। जो मई महीने में होने की संभावना है। इस बार के चुनाव में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय समिति ने आगामी चुनावों के लिए कांग्रेस के साथ गठबंधन को मंजूरी दे दी है। इस बार के चुनावी मैदान में एक तरफ टीएमसी और बीजेपी हैं तो वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस, सीपीआई समेत अन्य दल शामिल हैं। बंगाल में 294 सीटें हैं।


3. तमिलनाडु- साल 2021 में ही तमिलनाडु विधानसभा चुनाव हैं। राज्य में विधानसभा की 234 सीटों पर मई महीने में चुनाव होने हैं। तमिलनाडु में इस बारजयललिता और एम करुणानिधि के बिना पहली बार राज्य में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। सत्तारूढ़ अन्नाद्रमुक तमिलनाडु में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा के साथ अपना गठबंधन जारी रखेगी। 


4. केरल- साल 2021 में केरल में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। विधानसभा चुनाव 2019के दौरान 170 केरल विधानसभा के 150 विधायक चुनाव जीते थे। केरल में माकपा के लिए यह लड़ाई और भयंकर होगी। क्योंकि यह सत्ता पर काबिज होने की कोशिश करेगी। 


5. पुडुचेरी- अगले साल पुडुचेरी में 30 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव होगा। पुडुचेरी केंद्र शासित प्रदेश है और यहां वी. नारायण सामी मुख्यमंत्री हैं। बीजेपी नेता किरन बेदी यहां की उपराज्यपाल हैं। पिछले चुनाव में कांग्रेस ने सबसे ज्यादा 15 सीटें जीती थी। उसके बाद एआईएडीएमके को 4, एआईएनआरसी को 8, डीएमके को 2 और अन्य को 1 सीटें मिली थीं। पुडुचेरी में कांग्रेस और डीएमके में गठबंधन है जबकि एआईएडीएमके और एआईएनआरसी विपक्षी में हैं। यहां सरकार बनाने के लिए 16 सीटों की जरूरत होती है। पुडुचेरी में 3 मनोनीत पद भी हैं जिन पर बीजेपी के नेता काबिज हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER