Rajasthan Budget 2023 / 30 हजार सफाई कर्मचारियों की भर्ती की घोषणा, मुख्यमंत्री ने सफाई कर्मचारियों को दिया बजट में तोहफा

Zoom News : Feb 10, 2023, 01:43 PM
Rajasthan Budget 2023 : विधानसभा में सीएम अशोक गहलोत बजट पेश कर रहे है. मुख्यमंत्री ने सफाई कर्मचारियों को बजट में तोहफा दिया है. 30 हजार सफाई कर्मचारियों की भर्ती की घोषणा की है. कुछ दिनों पहले सफाई कर्मचारियों ने भर्ती की मांग की थी.  मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि प्रदेश में सड़क दुर्घटना में प्रतिवर्ष 10000 मौत होती है. स्टेट रोड सेफ्टी इंस्टीट्यूट का गठन जैसे ठोस कदम. जिला स्तर पर रोड सेफ्टी टास्क फोर्स का गठन होगा. बाल वाहनों और बसों में अनिवार्य रूप से कैमरे लगेंगे.


देशभर में चर्चित चीरंजीवी योजना का दायरा बढ़ाया. लाभार्थियों को 10 लाख के बजाय 25 लाख का फ्री ट्रीटमेंट मिलेगा. इसके साथ ही EWS श्रेणी के परिवारों का नि:शुल्क ट्रीटमेंट मिलेगा. मिलावटखोरों को किसी कीमत पर नहीं बख्शा जाएगा. उनके ऊपर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. 250 से ज्यादा फूड सेफ्टी ऑफिसर के पद सृजित हो चुके हैं. जिला स्तर पर भी फूड सिक्योरिटी और सेफ्टी ऑफिसर पदों का सृजन होगा. सेंटर फॉर पोस्ट कोविड-19 रिहैबिलिटेशन सेंटर बनेगा. RUHS में रिहैबिलिटेशन सेंटर बनेगा. राजस्थान वेंचर केपिटल फंड में बढ़ोतरी की. 250 करोड़ के फंड की घोषणा की है. सीएम गहलोत ने कहा-अभी तो ट्रेलर है.


युवाओं को मुख्यमंत्री गहलोत ने तोहफा दिया. गहलोत के बजट से युवाओं का भविष्य संवरेगा. प्रदेश के मेधावी छात्रों के लिए स्कॉलरशिप मिलेगी. मुख्यमंत्री गहलोत ने बालिकाओं को स्कूटियों की संख्या प्रतिवर्ष 20000 से 30,000 करने की घोषणा की.  मुख्यमंत्री गहलोत ने '19000 करोड़ का महंगाई राहत पैकेज की घोषणा की.प्रदेश में नई युवा नीति आएगी. 500 करोड़ का युवा कल्याण कोष स्थापित होगा. पेपरलीक की घटना घटित हो जाती है.SOG के अधीन स्पेशल टास्क फोर्स गठित होगी. सभी भर्ती परीक्षा निशुल्क, 200 करोड़ का भार आयेगा. विवेकानंद यूथ हॉस्टल बनेंगे. सभी ब्लॉक मुख्यालय पर सावित्री बाई फुले महाविद्यालय की घोषणा. 


गहलोत ने कहा कि आगामी साल में प्राथमिकता से भर्ती होंगी. पेपर लीक की घटना का जिक्र किया और कहा कि कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित करने के लिए STF के गठन की घोषणा. प्रदेश में 76 लाख परिवार को LPG सिलेंडर 500 रुपए में उपलब्ध होगा. सीएम अशोक गहलोत के पास गफलत से पुरानी बजट कॉपी पहुंची. पूरे घटनाक्रम से मुख्यमंत्री गहलोत बेहद नाराज है. सीएम ने मुख्य सचिव उषा शर्मा को तलब किया. वित्त विभाग के अफसरों को भी तलब करने की सूचना है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER