दुनिया / अमेरिका का एक और हमला, इराकी सेना के कमांडर को बनाया निशाना, 5 की मौत

News18 : Jan 04, 2020, 10:03 AM
बगदाद। ईरान के कुद्स फोर्स के प्रमुख मेजर जनरल कासिम सुलेमानी (General Qasem Soleimani) को मारने के बाद अमेरिका ने एक और हमला किया है। अमेरिकी सेना ने शनिवार सुबह इराक के हश्द अल शाबी पार्लियामेंट्री फोर्स के कमांडर को निशाना बनाया। इराक के सरकारी टीवी चैनल के मुताबिक ये हमला राजधानी बगदाद के उत्तरी हिस्से में हुआ। समाचार एजेंसी एएफपी को पुलिस सूत्रों ने बताया कि ये हमला एक काफिले पर किया गया, जिसमें 5 लोगों की मौत हो गई। मारे गए लोग ईरान समर्थक मिलिशिया हश्द अल-शाबी के बताए जा रहे हैं।

कहा जा रहा है कि ये हमला ऐसे वक्त हुआ, जब कासिम सुलेमानी के शव के साथ एक जुलूस निकलने वाला था। सुलेमानी को ईरान के नजफ शहर में आज दफनाया जाएगा। बता दें कि ईरान ने पहले ही उनकी मौत के बाद तीन दिनों का राष्ट्रीय शोक घोषित किया है।

'पहले ही मारना था सुलेमानी को'इस बीच फ्लोरिडा में छुट्टियां मना रहे है अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि ईरानी मिलिट्री कमांडर कासिम सुलेमानी को बहुत पहले ही मार दिया जाना था। इस मुद्दे पर अपनी पहली प्रतिक्रिया देते हुए उन्होंने ट्वीट किया कि सुलेमानी को 'बहुत साल पहले ही मार दिया जाना चाहिए था।'

'आग में घी डालने का काम'

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी ने इस कार्रवाई की तारीफ की है वहीं विपक्षी दलों ने इस बात की आशंका जतायी है कि इससे क्षेत्रीय तनाव पैदा हो सकता है। वहीं अमेरिका के पूर्व उपराष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा, 'राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आग में घी डालने का काम किया है।'

भारत की प्रतिक्रिया

ईरान के प्रमुख सैन्य अधिकारी के मारे जाने के बाद भारत ने कहा है कि तनाव बढ़ सकता है ऐसे में क्षेत्र में शांति, स्थिरता और सुरक्षा बेहद अहम है। बता दें कि कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या के बाद ईरान ने इस्माइल कानी को इस फोर्स का नया कमांडर नियुक्त किया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER