दुनिया / भारत के तेजस की दुनिया हुई दीवानी, इसे खरीदने में रुचि दिखा रहे यह देश

Zoom News : Aug 27, 2022, 10:46 PM
अर्जेंटीना समेत दुनिया भर के कई देशों ने भारत के लड़ाकू विमान तेजस को खरीदने की इच्छा जताई है। खुद भारत के विदेश मंत्रालय ने इस बात पर मुहर लगाई है कि दुनिया के कई देश भारतीय लड़ाकू विमान तेजस को खरीदने के इच्छुक हैं। तेजस पर बाकायदा बातचीत के लिए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अर्जेंटीना की दो दिवसीय यात्रा की थी। भारतीय लड़ाकू विमान तेजस की दुनिया में डिमांड क्यों है, इसके पीछे दो बड़ी वजह हैं इसका चीन और पाकिस्तान के जेएफ-17 से ज्यादा ताकतवर और इंपेक्टफुल होना। दूसरा तेजस दुनिया के अन्य लड़ाकू विमानों से कीमत में भी सस्ता है। 

अर्जेंटीना के अलावा हाल ही के दिनों में मलेशिया, इंडोनेशिया और फिलीपींस सहित कई देशों ने तेजस विमान को खरीदने में रुचि दिखाई है। हाल ही में अर्जेंटीना के साथ भारत ने परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष के रणनीतिक क्षेत्रों में सहयोग की समीक्षा की। अर्जेंटीना के विदेश मंत्री कैफिएरो के साथ बातचीत में स्वदेशी विमान तेजस को लेकर भी बातचीत हुई। भारतीय विदेश मंत्रालय के अनुसार, अर्जेंटीना ने तेजस को खरीदने में रुचि दिखाई है।

तेजस पर क्यों इतना भरोसा

दरअसल, भारतीय वायु सेना के लिए तेजस लड़ाकू विमान बेहद अहम है। एलएसी और एलओसी पर चीन और पाकिस्तान के खिलाफ दोहरी चुनौती में वायुसेना के लिए तेजस बड़ा और घातक हथियार है। चीन और पाक भी इस बात को अच्छी तरह से समझते हैं। हालांकि वो तेजस के मुकाबले अपने जेएफ-17 लड़ाकू विमान का दंभ भरते हैं। तेजस को भारत ने स्वनिर्मित किया है जबकि, जेएफ-17 को चीन और पाकिस्तान ने संयुक्त रूप से बनाया है। 

तेजस और जेएफ-17 में फर्क

जेएफ-17 के मुकाबले तेजस काफी हल्का और तेज है। इसमें जेएफ-17 से ज्यादा पावरफुल इंजन भी लगा है। इसकी पेलोड क्षमता भी ज्यादा है। इसके अलावा तेजस को नेवी की जरूरत के हिसाब से मॉडिफाई भी किया गया है। यही कारण है कि तेजस चीन और पाक के जेएफ-17 से ज्यादा अत्याधुनिक और ज्यादा क्षमता वाला लड़ाकू विमान है।

कम बजट वाले देशों के लिए संजीवनी

तेजस की कीमत दुनिया के अन्य लड़ाकू विमानों की तुलना में काफी कम है। जबकि ताकत और बहादुरी के मामले में वह दूसरे लड़ाकू विमानों पर भारी है। तेजस का निर्माण हल्के कॉम्बेड एयरक्राफ्ट के तौर पर किया गया है जो समय के साथ लगातार अपडेट किया जाता रहता है। तेजस डिफेंस के कम बजट वाले देशों के लिए संजीवनी है। तेजस का एक रिकॉर्ड यह भी है कि यह लड़ाकू विमान कभी किसी हादसे का शिकार नहीं हुआ।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER