Afghanistan / सशस्त्र तालिबान ने गश्त पर हवाई अड्डे को बंद किया, काबुल से फंसे भारतीय एसओएस

Zoom News : Aug 17, 2021, 06:26 PM

काबुल में देश भर में एक भारतीय ने मीडिया को सलाह दी कि तालिबान के अधिग्रहण के बाद से लगभग 150-2 सौ भारतीय अफगानिस्तान में फंसे हुए हैं, जो बचाव अभियान के लिए भारत सरकार की ओर देख रहे हैं।“मुझे नहीं पता कि भारत में मीडिया यह जानता है या नहीं, लेकिन अभी लगभग 150-200 भारतीय अफगानिस्तान में फंसे हुए हैं। 32 वर्षीय सामाजिक विकास पेशेवर ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, हमें अभी तक कोई जानकारी नहीं दी गई है और हम विदेश मंत्रालय द्वारा हमारे कॉल और ईमेल पर कुछ प्रतिक्रिया देने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।


“मैंने कल (सोमवार) हवाई अड्डे पर घंटों बिताए और एक घंटे से अधिक समय तक गोलियां चलने की आवाज सुनी। यह हतोत्साहित करने वाला था, ”उन्होंने कहा कि भारतीय दूतावास को सील कर दिया गया है। "मैंने, कुछ अन्य भारतीय नागरिकों के साथ, तब तक काबुल में स्थानीय निवासियों के साथ रहने का फैसला किया, जब तक कि भारत सरकार कुछ पहल नहीं करती।"


उन्होंने कहा: "हम सोच सकते हैं कि हम अभी इन घरों के अंदर सुरक्षित हैं, लेकिन इस समय सुरक्षा वास्तव में एक भ्रम है। इस चिंता के बीच हर दिन एक साल जैसा लगता है।”

हवाई अड्डे ने काम करना बंद कर दिया है, और सभी निकासी खेल तकनीकी क्षेत्र के माध्यम से क्षेत्र ले रहे हैं, जो कि अमेरिकी बलों की सहायता से संचालित किया जा रहा है। काबुल में भारतीय दूतावास, यह अब तक पता चला है, मंगलवार को भारतीय वायुसेना की एक उड़ान में राजनयिकों और कर्मियों को निकालने के बाद सील कर दिया गया है।


सामाजिक कार्यकर्ता ने कहा कि वह दो साल से अधिक समय से अफगानिस्तान में हैं, बालिका शिक्षा की दिशा में काम कर रहे हैं। उन्होंने दावा किया कि वहां फंसे भारतीय बड़े पैमाने पर सामाजिक कार्यकर्ता या अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों के पेशेवर हैं।

उनके परिवार और दोस्तों ने एक याचिका शुरू की है जिसमें सरकार से "काबुल में फंसे भारतीयों को सुरक्षित रूप से वापस लाने" के लिए कहा गया है, जिसमें कहा गया है कि तालिबान उनके स्थान से "सिर्फ एक किलोमीटर दूर" थे।


“मेरा परिवार मेरी सुरक्षा को लेकर बेहद चिंतित है। मैं बस घर जाना चाहता हूं, ”उन्होंने कहा।

सोमवार को, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि अधिकारी स्थिति पर सावधानीपूर्वक नज़र रख रहे हैं। उन्होंने कहा, "अधिकारी भारतीय नागरिकों की सुरक्षा और अफगानिस्तान में हमारे मनोरंजन को सुनिश्चित करने के लिए सभी कदम उठाएंगे।"


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER