Indian Army / भारत की सीमाओं का सेना प्रमुख ने दिया सुरक्षा अपडेट, मणिपुर को लेकर कही बड़ी बात

Zoom News : Jan 11, 2024, 12:18 PM
Indian Army: भारत की सीमा चीन, पाकिस्तान, म्यांमार, बांग्लादेश समेत कई देशों से लगती है। इस कारण सीमाओं पर बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों को तैनात किया जाता है। पाकिस्तान के अलावा बीते कुछ समय से चीन से लगती सीमा पर भी सेना ने कड़ा पहरा बनाया हुआ है। ऐसे समय में देश की थल सेना के प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने भारत की विभिन्न सीमाओं को लेकर सुरक्षा अपडेट जारी किया है। आइए जानते हैं क्या है देश की सीमाओं का हाल।

उत्तरी सीमा का क्या है हाल?

सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने बताया है कि भारती की उत्तरी सीमा पर स्थिर और संवेदनशील दोनों तरह की ही स्थिति देखी जा रही है। उन्होंने बताया है कि इस क्षेत्र में सेना की भारी मौजूदगी है और किसी भी तरह के ऑपरेशन के लिए सेना की तैयारी पूरी तरह से उच्च स्तर पर है। सेना प्रमुख ने बताया है कि तैयारी के साथ ही विभिन्न नुद्दों पर सैन्य स्तर और राजनयिक स्तर पर बातचीत भी लगातार जारी है।

जम्मू-कश्मीर में घुसपैठ की कोशिश जारी

सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने जानकारी दी है कि जम्मू-कश्मीर में लगातार घुसपैठ की कोशिश की जा रही है। उन्होंने बताया है कि अंतरराष्ट्रीय सीमा पर ड्रग्स की तस्करी और ड्रोन का इस्तेमाल करने की कोशिश की जा रही थी लेकिन सेना इसे नाकाम कर रही है। उन्होंने कहा कि राजौरी और पुंछ में आतंकियों को पड़ोसियों से मदद मिल रही है और अंदरूनी इलाकों में भी उनके प्रॉक्सी से मदद मिल रही है। लेकिन इस स्थिति से परे यहां सामान्य पर्यटक अधिक संख्या में हैं।

मणिपुर में क्या है हालात?

सेना प्रमुख ने पूर्वोत्तर के राज्य मणिपुर में बीते कई महीनों से जारी हिंसा और वहां के हालात को लेकर भी बयान जारी किया है। उन्होंने कहा है कि मणिपुर में हिंसा देखी जा रही है लेकिन भारतीय सेना और असम राइफल के संयुक्त प्रयास से स्थिति स्थिर हो रही है। वहां पर हालात सामान्य स्थिति की ओर बढ़ रहे हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER