अरुणाचल प्रदेश / अरुणाचल बीजेपी अध्यक्ष तापिर का दावा, सीमा में 60-70 किमी तक अंदर घुसी चीनी सेना

India TV : Sep 05, 2019, 06:23 AM
नई दिल्ली. भारतीय सेना ने बुधवार को अरुणाचल प्रदेश में चीन की घुसपैठ की खबर को खारिज कर दिया है। सेना ने बयान जारी कर कहा कि भारतीय सीमा में चीन के सैनिकों की घुसपैठ की खबर पूरी तरह निराधार है। सेना ने कहा कि कुछ क्षेत्र पर दोनों तरफ का दावा होने की वजह से सैनिक समय-समय पर गश्त करते हैं। गर्मियों में शिकारी और दवाओं की खोज में नागरिक भी आते हैं लेकिन यहां चीनी सैनिकों को स्थाई उपस्थिति नहीं है। 
बता दें कि अरुणाचल प्रदेश ईस्ट से बीजेपी सांसद तापिर गाव ने वहां चीनी सेना की घुसपैठ की बात कही थी। हालांकि उन्होंने इसके लिए पट्रोलिंग करने वाले सैनिकों को दोष नहीं दिया। तापिर गाव ने कहा कि चागलगाम मैकमोहन लाइन से 100 किलोमीट की दूरी पर है लेकिन वहां से मात्र 25 किलोमीटर की दूरी पर चीन ने पुल बना दिया है। इसका मतलब चीन अरुणाचल की सीमा में काफी अंदर तक घुस आया है। 

तापिर गाव ने कहा कि इस घुसपैठ के लिए पट्रोलिंग करने वाले सैनिक और सेना जिम्मेदार नहीं है क्योंकि अंदरूनी इलाकों मे जान के लिए सड़कें नहीं हैं। उन्होंने कहा, 'मैं सरकार से निवेदन करूंगा कि सड़कों का जाल बिछाया जाए ताकि सेना को सुरक्षा करने में सहूलियत हो।' 

पिछले साल डोकलाम विवाद के बाद भी चीनी घुसपैठ की खबर आई थी लेकिन सेना ने इसे खारिज कर दिया था। हाल में ही सेना के एक अफसर ने कहा था कि चीनी सैनिक ही घुसपैठ की कोशिश नहीं करते बल्कि भारतीय सेना भी कई बार काफी अंदर तक चली जाती है। बता दें कि लंबे समय से चीन अरुणाचल प्रदेश के इलाकों पर अपना दावा ठोकता रहा है। हालांकि चान द्वारा जारी एक नक्शे में पूरे जम्मू-कश्मीर और अरुणाचल प्रदेश को भारत का हिस्सा दिखाया गया था। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER