Arunachal Pradesh / राज्य सरकार पर बढ़ा दबाव जैसा कि महिला पैनल ने प्रस्तावित विरासत विधेयक का सारांश प्रस्तुत किया

Zoom News : Aug 25, 2021, 01:12 AM

अरुणाचल प्रदेश में लड़कियों के लिए सामान के समान अधिकार की मांग करने वाले एक प्रस्तावित विधेयक ने राज्य की अनुसूचित जनजातियों के आह्वान के भीतर गैर-स्थानीय लोगों के बच्चों को "धोखाधड़ी से अधिकार प्राप्त करने" से स्वदेशी समूहों की रक्षा करने के लिए नीति के आह्वान को ताज़ा कर दिया है। अरुणाचल प्रदेश राज्य महिला आयोग ने 23 अगस्त को कहा कि उसने अरुणाचल प्रदेश विवाह और संपत्ति की विरासत विधेयक, 2021 के लिए एक मसौदा सुझाव प्रस्तुत किया है।


“हमने विभिन्न व्यवसायों से मसौदा सुझाव के अनुभागों को स्क्रैप करने के लिए ज्ञापन प्राप्त किए हैं। यह अब उतना ही है जितना राज्य के अधिकारियों को कॉल करना है, ”पैनल ने एक बयान में कहा। यह धारा अरुणाचल प्रदेश अनुसूचित जनजाति (एपीएसटी) की एक गैर-एपीएसटी व्यक्ति से शादी करने वाली लड़की द्वारा प्राप्त चल और अचल संपत्ति से संबंधित है।


जबकि 2 खंडों को हटाने के लिए पैनल पर दबाव डाला गया, ऑल अरुणाचल प्रदेश स्टूडेंट्स यूनियन (AAPSU) ने APST प्रमाणपत्र जारी करने की मौजूदा प्रणाली का जिक्र करते हुए मसौदा सुझाव को प्रकाशित करने में अधिकारियों के माध्यम से "अत्यधिक देरी" का विरोध किया। गैर APST लड़कों और APST लड़कियों की संतान। संतान के मुद्दे पर मसौदा 18 महीने पहले प्रकाशित हुआ था।


AAPSU और विभिन्न जनजाति-आधारित छात्र निकायों ने राज्य के सामाजिक न्याय, अधिकारिता और जनजातीय मामलों के मंत्री अलो लिबांग से मुलाकात की, और 60 सदस्यीय विधानसभा के भीतर विधेयक को जल्द से जल्द पेश करने की मांग की।


"गैर-एपीएसटी लड़कों से शादी करने वाली आदिवासी लड़कियों की संतानों की जांच करने के लिए किसी भी कामकाजी कानून का नुकसान, एपीएसटी के आह्वान के भीतर धोखाधड़ी से अधिकार प्राप्त करना आदिवासी समाज के लिए एक शीर्ष खतरा है और संघ अब अतिरिक्त देरी को बर्दाश्त नहीं करेगा, AAPSU अध्यक्ष हवा बगांग ने कहा। मुद्दे के लिए गठित हाई पावर कमेटी की पहली बैठक फरवरी 2020 में हुई थी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER