Delhi Budget 2024 / अरविंद केजरीवाल का हर महीने 1000 रुपये देने के फैसले पर आया बयान

Zoom News : Mar 04, 2024, 05:40 PM
Delhi Budget 2024: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की। ये प्रेस कॉन्फ्रेंस आज का बजट पेश होने के बाद की गई है। सीएम केजरीवाल ने इस बजट को राम राज्य का बजट बताया है। इसके साथ ही उन्होंने दुनिया के सबसे बड़े महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम का एलान किया है। इस योजना के तहत हर महिला को हर महीने एक हजार रुपये देने वाली योजना का भी जिक्र किया। सीएम केजरीवाल ने इसका जिक्र करते हुए कहा कि मेरी सभी माताओं और बहनों को बधाई।

माताओं-बहनों के लिए ऐलान

उन्होंने कहा कि दिल्ली की माताओं बहनों के लिए एक बहुत बड़ा ऐलान किया गया है। ये कोई छोटी चीज नहीं है। ये दुनिया का सबसे बड़ा महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम होगा। ये कहना आसान है, लेकिन करना आसान नहीं है। जो महिलाएं कमाती नहीं हैं उन्हें घर में अपने पति-बेटे और रिश्तेदारों के आगे छोटी-छोटी बातों के लिए हाथ फैलाना पड़ता है। अब 18 साल से ऊपर की महिलाओं के लिए हर महीने 1000 रुपये दिया जाएगा। ये एक बहुत बड़ी बात है। इस पर बहुत ज्यादा खर्च भी आएगा। लेकिन दिल्ली की सरकार इसके लिए कार्य कर रही है। 

किन लोगों को मिलेगा लाभ

सीएम केजरीवाल ने आगे कहा कि इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता भी तय की गई है। उन्होंने कहा कि महिला या युवती की उम्र 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए, महिला सरकारी पेंशन का लाभ ना ले रही हो, सरकारी नौकरी ना कर रही हो और इनकम टैक्स पेयर नहीं होनी चाहिए। इस योजना के लिए सेल्फ डिक्लियरेशन देकर भी महिलाएं इसका लाभ ले सकती हैं। उन्होंने कहा कि चुनाव के बाद इसकी प्रक्रिया चालू होगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER