IND vs AUS / कपिल देव का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ देंगे अश्विन, सिर्फ 2 विकेट लेते ही टेस्ट क्रिकेट में करेंगे ये कमाल

Zoom News : Feb 27, 2023, 09:54 AM
IND vs AUS: रविचंद्रन अश्विन की गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्पिनर्स में होती है। उनकी कैरम बॉल को खेलना बिल्कुल आसान नहीं है। जब वह अपनी लय में हों तो किसी बल्लेबाजी आक्रामण की धज्जियां उड़ा सकते हैं। इस समय वह शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। उन्होंने अपने दम टीम इंडिया को कई मैच जिताए हैं। इस समय वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लय में नजर आ रहे हैं। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट 1 मार्च से इंदौर के मैदान पर खेला जाएगा। इस मैच में अश्विन कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं। आइए जानते हैं, उनके बारे में। 

अश्विन बना सकते हैं ये बड़ा रिकॉर्ड 

रविचंद्रन अश्विन अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट में 2 विकेट हासिल कर लेते हैं, तो वह इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में कपिल देव को पीछे छोड़ देंगे। कपिल देव ने 687 विकेट चककाए हैं। वहीं, अश्विन ने अभी तक इंटरनेशनल क्रिकेट में 686 विकेट झटके हैं। अश्विन जिस तरह की फॉर्म में चल रहे हैं। उससे वह आसानी से दिग्गज कपिल देव को पीछे छोड़ देंगे। 

भारत की तरफ से इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी: 

अनिल कुंबले - 956 विकेट

हरभजन सिंह - 711 विकेट

कपिल देव - 687 विकेट

रविचंद्रन अश्विन - 686 विकेट

कुंबले को छोड़ सकते हैं पीछे 

अनिल कुंबले ने भारत की तरफ से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा 111 विकेट चटकाए थे। रविचंद्रन अश्विन इस मामले में दूसरे नंबर पर काबिज हैं। अश्विन ने अभी तक 103 विकेट झटके हैं। अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट में वह 9 विकेट और हासिल कर लेते हैं, तो वह कुंबले को पीछे छोड़कर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे। 

अनिल कुंबले - 111 टेस्ट विकेट

रविचंद्रन अश्विन - 103 टेस्ट विकेट

हरभजन सिंह - 95 टेस्ट विकेट 

टीम इंडिया के लिए जीत जरूरी 

रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने अभी तक टेस्ट मैचों में शानदार प्रदर्शन किया है। बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में टीम इंडिया 2-0 की बढ़त हासिल कर चुकी है। भारतीय स्पिनर्स के आगे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज टिक ही नहीं पाए हैं। इंदौर की पिच हमेशा से ही स्पिनर्स की सपोर्टिव मानी जाती है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER