देश / भारत की वो जगह जिसने कोरोना को दी पूरी तरह से मात, 0 आए नए केस

Zoom News : Dec 25, 2020, 08:55 PM
मुंबई: देश की आर्थिक राजधानी मुंबई (Mumbai) में स्थित एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी बस्ती धारावी (Dharavi) पिछले कुछ समय से कोरोना (Coronavirus) का 'हॉट स्पाट' बनी हुई थी। लेकिन शुक्रवार को आई इस खबर ने सभी के चेहरे पर मुस्कान बिखेर दी है। पहली बार धारावी में नए संक्रमित मरीजों का आंकड़ा जीरो पर रहा है। ऐसा पहली बार है जब 25 दिसंबर को धारावी इलाके में एक भी कोरोना का केस नहीं मिला।

गौरतलब है कि 1 अप्रैल को धारावी (Dharavi) में कोरोना का पहला मामला सामने आया था। उस वक्त इस खबर ने पूरे राज्य में हड़कंप मचा दिया था। धारावी की जनसंख्या को देखते हुए सभी राजनेता और अधिकारी चिंतित थे और संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए प्रयास कर रहे थे। लेकिन धीरे-धीरे ये आंकड़ा बढ़ता गया और धारावी में कोरोना मरीजों की कुल संख्या 3788 तक पहुंच गई। फिलहाल इसमें से सिर्फ 12 केस एक्टिव हैं, जिसमें से 8 लोग होम क्वारंटीन हैं जबकि 4 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 

बताते चलें कि धारावी में कोविड-19 महामारी से लड़ने के लिए अपनाए गए ‘4-T मॉडल’ (ट्रेसिंग, ट्रैकिंग, टेस्टिंग और ट्रीटिंग) की विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) भी प्रशंसा कर चुका है। अप्रैल-मई में यहां कोविड मामलों में हुई अचानक बढ़ोतरी ने मुंबई महानगरपालिका प्रशासन (BMC) के माथे पर चिंता की लकीरें खींच दी थीं, लेकिन पिछले 19 दिनों से यहां कोविड मरीजों की संख्या सिंगल डिजिट में चल रही है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER