असम / असम ने भ्रम और संघर्ष का अनुभव किया क्योंकि मोदी शाह भाजपा ने स्थिरता और विकास के लिए गले लगाया।

Zoom News : Aug 04, 2021, 07:01 PM

असम-मिजोरम सीमा पर तनाव भले ही कम हो गया हो, लेकिन संघर्ष के दलदल से बाहर निकलने और आगे बढ़ने की कोशिश कर रहे दो पूर्वोत्तर राज्यों को हुए नुकसान को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है.


जब से नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने असम को अपने कब्जे में लिया है, राज्य सीमा से सीमा तक विभाजन से त्रस्त है - राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) के कार्यान्वयन के आसपास अराजकता और पशु संरक्षण अधिनियम के साथ हाइफ़न किया गया ( संशोधन), जनसंख्या नियंत्रण नीति, बढ़ी हुई सामुदायिक बयानबाजी और अब सीमा विवाद और उसके बाद मिजोरम के साथ कड़वाहट।


तेजी से बढ़ रही एनआरसी दर पर पुरानी जातीय दोष रेखाओं का विस्तार करना, समुदायों को विभाजित करना और क्षेत्रीय संघर्षों को गहरा करना असम की जरूरत नहीं है। राज्य ने अब दो बार सत्ताधारी भाजपा को चुना है, स्थिरता और विकास की उम्मीद करते हुए - दो शब्द जो राजनीतिक रूप से अटपटे लगते हैं लेकिन अभी भी मतदाता पसंद के लिए केंद्रीय हैं, खासकर एक ऐसे राज्य में जो लंबे समय से आसपास है। अब जातीय हिंसा का सामना कर रहा है और कट गया है। जिसे भारत का "पारंपरिक" माना जाता है।


असम में, भाजपा ने इसे परिधि से हटाने और 'विकास' तक पहुंच में सुधार करने के लिए लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने का वादा किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने पुराने घावों को फिर से खोलकर, नए बनाकर और असम को संघर्ष में डालकर राज्य के लोगों को नाराज किया है और मतदाताओं ने उन पर भरोसा किया है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER