कोरोना संकट / ऑक्सीजन, वेंटिलेटर और पीपीई किट सहायता पैकेज के रूप भारत भेजेगा ऑस्ट्रेलिया

Zoom News : Apr 26, 2021, 04:39 PM
कैनबरा: ऑस्ट्रेलिया ने भारत को ऑक्सीजन, वेंटिलेटर और पीपीई किट भेजने का ऐलान किया है। ऑस्ट्रेलिया के स्वास्थ्य मंत्री ग्रेग हंट ने सोमवार को बताया कि उनका देश कोरोना संकट से जूझ रहे भारत की मदद के लिए तत्पर है। ऑस्ट्रेलिया के सरकारी चैनल ने ग्रेग हंट के हवाले से कहा कि केंद्र सरकार यह विचार कर रही है कि आखिर किस तरह से भारत की मदद की जाए। हंट ने कहा कि निश्चित तौर पर भारत ऑक्सीजन के संकट का सामना कर रहा है। ऑस्ट्रेलिया के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हम विचार कर रहे हैं कि भारत की किस तरह से मदद की जाए। हालांकि भारत ने ऑक्सीजन की आपूर्ति की मांग की है। 

ऑस्ट्रेलियाई सरकार का कहना है कि उसकी ओर से ऑक्सीजन, वेटिंलेटर और पीपीई किट भेजे जाएंगे। इस संबंध में मंगलवार को आधिकारिक ऐलान किया जा सकता है। हालांकि ऑस्ट्रेलिया की ओर से वैक्सीन के तौर पर भारत की मदद नहीं की जाएगी। ग्रेग हंट ने कहा कि फिलहाल हम सही स्थिति में हैं क्योंकि हमें इन चीजों की बहुत ज्यादा जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि हमें इसके बाद भी कुछ चीजें रिजर्व में रखनी होंगी। मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया में कैबिनेट की मीटिंगग होगी, जिसमें भारत की मदद को लेकर बात की जाएगी। इस दौरान इस बात की भी चर्चा की जाएगी कि ऑस्ट्रेलिया में भी यदि नई लहर आ जाती है तो कैसे निपटा जाएगा।

इस बीच ऑस्ट्रेलिया की ओर से भारत से आने वाली सभी फ्लाइट्स पर रोक लगाने पर भी विचार किया जा रहा है। कैबिनेट की मीटिंग में इस पर भी फैसला हो सकता है। ऑस्ट्रेलिया की सरकार के इस फैसले से हजारों लोग प्रभावित हो सकते हैं। इनमें ऑस्ट्रेलिया के वे क्रिकेटर भी शामिल हैं, जो फिलहाल आईपीएल के चलते भारत में हैं। विदेश मंत्री मैरिसे पायने, भारत में राजदूत बैरी ओ फारेल और अन्य अधिकारियों ने बीते दिनों भी भारत में बढ़ रहे कोरोना संकट से निपटने के उपायों पर चर्चा की थी। भारत बीते एक महीने से ज्यादा वक्त से कोरोना की दूसरी लहर से जूझ रहा है। पिछले 6 दिनों से देश में लगातार 3 लाख से ज्यादा कोरोना केस मिल रहे हैं। 

भारत में 24 घंटे में कोरोना से हुई 2,812 लोगों की मौत 

भारत में अब तक कोरोना के कुल 1,73,13,163 केस मिल चुके हैं। फिलहाल देश में एक्टिव केसों की संख्या 28 लाख है। सोमवार को बीते 24 घंटे में 3,52,991 कोरोना के नए केस मिले हैं। य़ह अब तक का सबसे अधिक आंकड़ा है। देश में कोरोना से मरने वालों की संख्या भी बढ़कर 1,95,123 हो गई है। बीते 24 घंटे में ही 2,812 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER