नई दिल्ली / सियाचिन में हिमस्खलन, बर्फ में दबने से दो जवान शहीद

News18 : Nov 30, 2019, 06:27 PM
नई दिल्‍ली. दक्षिणी सियाचिन ग्लेशियर में लगभग 18,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित सेना के गश्ती दल शनिवार को हिमस्खलन की चपेट में आ गया. इसमें सेना के दो जवान शहीद हो गए. हालांकि राहत और बचाव दल ने कई लोगों की जान बचाई है. हेलीकॉप्‍टरों से जवानों का रेस्क्यू किया गया.

अभी कुछ दिन पहले ही दुनिया के सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र सियाचिन ग्लेशियर (Siachen Glacier) में हुए एक हिमस्खलन (Avalanche) की जद में आने से सेना के 4 जवान शहीद हो गए थे. बर्फ में दबने से 2 नागरिकों की भी मौत हो गई. सेना के अधिकारियों (Army Officers) ने बताया कि जिस इलाके में यह दुर्घटना हुई, वह जगह 19,000 फीट या उससे ज्यादा ऊंचाई पर है.

भारतीय सेना ने बताया था है कि 8 सदस्यों की पेट्रोलिंग टीम तूफान में फंसी थी. इन 8 लोगों में से 7 बुरी तरह से घायल थे, जिन्हें तुरंत ही मेडिकल दल के साथ हेलिकॉप्टर से पास के हॉस्पिटल में भेजा गया. लेकिन 6 लोगों की मौत हो गई. इन 6 लोगों में से 4 सैनिक और 2 कुली थे. इन सभी की मौत जबरदस्त हाइपोथर्मिया (Hypothermia) के चलते हुई. हाइपोथर्मिया (अल्पताप) शरीर की वह स्थिति होती है जिसमें तापमान, सामान्य से कम हो जाता है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER