Deepotsav in Ayodhya / राम लला का 18 लाख दीपों से स्वागत करेगी अयोध्या, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड में दर्ज होगा रिकॉर्ड

Zoom News : Oct 23, 2022, 03:58 PM
Deepotsav in Ayodhya: भगवान राम की जन्मस्थली अयोध्या दिवाली पर पूरी तरह सज गई है. शहर में जगह-जगह रामायण और रामचरित मानस के लोकप्रिय भजनों, चौपाइयों और दोहों के गायन हो रहा है. बाहर से भी लाखों लोग दिवाली उत्सव में शामिल होने के लिए अयोध्या पहुंचे हैं. इस साल अयोध्या में मिट्टी के करीब 18 लाख दिए जलाए जाने की उम्मीद है.

दीपोत्सव में दीए सजाने के लिए लोग सुबह ही राम की पैड़ी के पास पहुंचने लगे और पुलिस जांच से गुजरने के लिए उन्हें लाइनों में देखा गया. लता मंगेशकर चौराहे के पास एक टावर से दो पुलिसकर्मी राम की पैड़ी के आसपास के घटनाक्रम पर कड़ी नजर रख रहे थे. हनुमानगढ़ी से राम की पैड़ी तक जाने वाली सड़क पर बैरिकेड लगा दिए गए हैं और बड़ी संख्या में लोग दीपोत्‍सव देखने का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे.

अयोध्या में दीपावली समारोह के अंतर्गत आज यहां भव्य दीपोत्सव मनाया जाएगा, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल होंगे. उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ इस मौके पर मोदी का स्वागत और अभिनंदन करेंगे. इस बीच योगी आदित्यनाथ ने रविवार की सुबह ट्वीट किया, 'भारत की अस्मिता एवं सनातन आस्था के मान-बिंदुओं के पुरातन गौरव को सतत पुनर्स्थापित कर रहे यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का प्रभु श्री राम एवं माता जानकी के पावन धाम श्री अयोध्या जी में आयोजित 'भव्य-दिव्य दीपोत्सव-2022' में हृदय से स्वागत-अभिनंदन.'

अयोध्या में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए रेड कार्पेट बिछाया गया है, जो रविवार शाम 'दीपोत्सव' कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए अयोध्या जाएंगे. राम जन्मभूमि मंदिर में राम लला के दर्शन करने के बाद प्रधानमंत्री अयोध्या में लेजर शो भी देखेंगे. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रधानमंत्री को राम जन्मभूमि पर निमार्णाधीन राम मंदिर में चल रहे कार्यो को दिखाएंगे. प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर पूरे अयोध्या में सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त किए गए हैं.

बता दें कि राम की पैड़ी और 37 अन्य घाटों पर करीब 15 लाख दीये बिछाए गए हैं. अयोध्या प्रशासन इन घाटों पर दीपोत्सव में 15 लाख दीये जलाकर नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की कोशिश करेगा. अन्य तीन लाख दीये महत्वपूर्ण चौराहों और स्थानों पर जलाए जाएंगे.

अयोध्या प्रशासन ने पिछले साल दीपोत्सव में 9,41,551 दीये जलाकर विश्व रिकॉर्ड बनाया था. लेकिन उज्जैन में शिप्रा के तट पर महाशिवरात्रि पर 11,71,78 दीये जलाकर यह रिकॉर्ड तोड़ा गया. खास बात यह है कि, सरयू आरती में प्रधानमंत्री भी शामिल होंगे. रामायण के कई ²श्यों को दर्शाने वाला एक लेजर शो रविवार को राम की पैड़ी घाट पर प्रधानमंत्री मोदी और योगी आदित्यनाथ के सामने पेश किया जाएगा.

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER