देश / दिसंबर 2023 तक गर्भगृह में भगवान के दर्शन प्रारंभ हो जाएंगे: राम जन्मभूमि ट्रस्ट के महासचिव

Zoom News : Oct 15, 2021, 09:51 AM
Rama Mandir Latest Update: अयोध्या में भव्य राम मंदिर के गर्भगृह को अगले लोकसभा चुनाव से कुछ महीने पहले यानी दिसंबर 2023 में भक्तों के लिए ‘दर्शन’ के लिए खोल दिया जाएगा. ट्रस्ट के अधिकारियों ने मंदिरों की नींव के निर्माण का पहला चरण पूरा करने की घोषणा की है. राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने गुरुवार को बताया कि भगवान राम की जन्मभूमि पर मंदिर के निर्माण का कार्य तेज गति से चल रहा है.

उन्होंने कहा, “भगवान राम की जन्मभूमि पर मंदिर के निर्माण का कार्य तेज़ गति से चल रहा है. 2023 के दिसंबर तक गर्भगृह में भगवान के दर्शन प्रारंभ हो जाएंगे. नींव के लिए भूमि को मज़बूत करने का काम सितंबर में पूरा हो गया.” उन्होंने आगे कहा, “इसके ऊपर नींव के दूसरे चरण का काम नवंबर के दूसरे सप्ताह तक पूरा हो जाएगा. इसके बाद मंदिर का फर्श बनाने का काम शुरू कर देंगे.

भारत के सर्वश्रेष्ठ तकनीकी लोगों ने अंतिम नींव का खाका तैयार किया है, जिसे पिछले साल 5 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ‘भूमि पूजन’ करने के बाद लागू होने में एक साल से अधिक समय लगा था. 2.77 एकड़ में फैली नींव 50 फुट गहरी, 400 फुट लंबी और 300 फुट चौड़ी है. इसे 12 इंच की मोटाई की सभी परत के साथ पत्थर की राख, पत्थर के पाउडर और सीमेंट के रोलर कॉम्पैक्ट कंक्रीट के साथ उठाया गया.

मंदिर न्यास के सचिव चंपत राय ने बताया कि मिर्जापुर से चार लाख क्यूबिक फीट गुलाबी पत्थरों से चबूतरा बनाया जाएगा और राजस्थान के बंसी पहाड़पुर से एक लाख क्यूबिक फीट नक्काशीदार संगमरमर पत्थर को तराशने के लिए तैयार है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER