दुनिया / इस देश में लगा जानवरों को बेहोश किए बिना मारने पर प्रतिबंध, मुस्लिम-यहूदी ने किया विरोध

Zoom News : Dec 22, 2020, 05:45 PM
यूरोप में जिस तरह से जानवरों को मांस के लिए मारा जाता है, उसे लेकर एक बार फिर बहस शुरू हो गई है। यह बहस पहली बार शुरू हुई जब जनवरी 2019 में बेल्जियम के फ्लेमिश संसद में पशु अधिकारों पर एक कानून बनाया गया। इस कानून में एक जानवर को मारना गैर-कानूनी था, बिना बेहोश किए। बेल्जियम के इस कानून को यूरोपीय संघ की अदालत में चुनौती दी गई थी। अब अदालत ने इस पर अपना फैसला सुनाया और बेल्जियम के कानून को सही माना।

इस बेल्जियम के कानून के अनुसार, यदि भोजन के लिए किसी जानवर को मारा जा रहा है, तो उसे मारते समय बेहोश किया जाना चाहिए। इस कानून के तहत, जानवरों को हलाल और कोषेर तरीके से मारने पर प्रतिबंध लगाया गया है। कोषेर यहूदियों और हलाल मुसलमानों के बीच लोकप्रिय है। ये दोनों समुदाय अपने धार्मिक विश्वासों के साथ जानवरों को मारने के अपने तरीकों को जोड़ते हैं।

कोषेर और हलाल दोनों में, जानवरों को बिना किसी बहकावे के मार दिया जाता है। इन दोनों समुदायों की धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, वध के समय जानवरों का सचेत अवस्था में रहना आवश्यक है, अन्यथा इसे वर्जित माना जाता है। इसे रोकने के लिए पशु अधिकार कार्यकर्ता लंबे समय से मांग कर रहे थे।

इजरायल पहले ही इस फ्लेमिश संसद कानून पर आपत्ति जता चुका है। कई मुस्लिम संगठनों ने भी इस कानून का विरोध किया है। दोनों का तर्क है कि नया कानून धार्मिक स्वतंत्रता के उनके अधिकार पर हमला है। उन्होंने यूरोपीय संघ के न्यायालय में इस बेल्जियम के कानून को चुनौती दी थी। यूरोप के कई मुस्लिम समूहों का कहना है कि क्षेत्र में बढ़ती आप्रवासी विरोधी भावनाओं के कारण ऐसा कानून लाया गया है।

अब, यूरोपीय संघ की अदालत ने धार्मिक समूहों की आपत्तियों को खारिज करते हुए जानवरों के अधिकारों के बेल्जियम के कानून को बरकरार रखा है। एनिमल राइट ग्रुप ने इस कानून का स्वागत किया है, इसे उनके 25 साल के संघर्ष की जीत कहा है।

ब्रिटेन और यूरोपीय संघ के पास पहले से ही जानवरों को बेहोश करने का कानून है। यह तर्क दिया जाता है कि जानवरों को बेहोश करके मारने से दर्द कम होता है। यूके और यूरोपीय संघ के ये कानून लाइसेंस प्राप्त बूचड़खानों तक सीमित हैं, जबकि बेल्जियम के कानून में ऐसी कोई सीमा निर्धारित नहीं है।

ब्रिटेन और यूरोपीय संघ कानून यहूदियों और मुसलमानों को बेहोश जानवरों की हत्या करने से छूट देता है, जबकि बेल्जियम का कानून ऐसा नहीं करता है। यही कारण है कि लोग यूरोपीय संघ के न्यायालय के निर्णय पर आश्चर्यचकित हैं।

यूरोपीय संघ की अदालत ने फैसला दिया कि जानवरों को बेहोश करना अवैध नहीं है क्योंकि यह मौलिक अधिकारों का उल्लंघन नहीं करता है। अदालत ने कहा कि बेल्जियम के कानून ने पशु कल्याण और धार्मिक स्वतंत्रता के अधिकार के बीच उचित संतुलन बनाए रखने की कोशिश की है।

हालाँकि, बेल्जियम के इस कानून को लेकर लड़ाई यहीं खत्म नहीं होने वाली है। कुछ यहूदी और मुस्लिम समुदाय अब मानवाधिकार न्यायालय में बेल्जियम के कानून को चुनौती देने की योजना बना रहे हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER