कोरोनावायरस वैक्सीन / बांग्लादेश फ्री बांटेगा ऑक्सफोर्ड वैक्सीन की 3 मिलियन खुराक

Zoom News : Dec 02, 2020, 02:06 PM
Delhi: पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का टीका तेजी से बनाया जा रहा है। इसी समय, इसके वितरण पर, देशों ने नियम और कानून बनाना शुरू कर दिया है। बांग्लादेश सरकार ने सोमवार को घोषणा की है कि वह ऑक्सफोर्ड वैक्सीन की 3 करोड़ खुराक अपने लोगों को मुफ्त में प्रदान करेगी। उम्मीद है कि यह टीका जनवरी तक मरीजों को उपलब्ध हो जाएगा।

प्रधानमंत्री शेख हसीना की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक के बाद कैबिनेट सचिव खंदकर अनवारुल इस्लाम ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि टीका विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रोटोकॉल के अनुसार वितरित किया जाएगा, जो यह निर्धारित करेगा कि पहले कौन टीका दिया जाएगा।

बांग्लादेश सरकार पहले ही लगभग 700 करोड़ रुपये आवंटित कर चुकी है। अनवारुल इस्लाम ने कहा, 'हम इसे लोगों को मुफ्त में देंगे।' इससे पहले 4 नवंबर को बांग्लादेश ने भारत के सीरम संस्थान के साथ 3 करोड़ के ऑक्सफोर्ड वैक्सीन पर हस्ताक्षर किए हैं

समझौते के अनुसार, वैक्सीन बनने के बाद, बांग्लादेश सीरम संस्थान सौदे की खुराक लेगा। लोगों को इस वैक्सीन के 2 दो शॉट दिए जाएंगे। वैक्सीन के आयात की प्रक्रिया जनवरी में शुरू होने की उम्मीद है।

बांग्लादेश को गवी वैक्सीन एलायंस से कोरोना वायरस वैक्सीन की 60 मिलियन खुराक भी मिलेगी। सरकार वैक्सीन को लोगों तक पहुंचाने के लिए पत्र लिखकर डोनर एजेंसियों से लोन की मदद भी ले रही है।

आपको बता दें कि एक बार फिर से कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं। लोगों से अपील की जा रही है कि वे मास्क लगाने और सामाजिक गड़बड़ी जैसे नियमों का सख्ती से पालन करें।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER